ईरान में सेना के वाहन पर आतंकी हमला, दो सैनिकों और एक अधिकारी की मौत

साउथ ईस्ट ईरान में बंदूकधारियों ने गुरुवार को तीन सीमा रक्षकों की हत्या कर दी और एक अन्य व्यक्ति को घायल कर दिया. सरकारी मीडिया ने बताया कि एक कार में सवार बंदूकधारियों ने पाकिस्तानी सीमा के पास सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में एक बॉर्डर रेजिमेंट वाहन पर गोलीबारी की. इस हमले में दो सैनिकों और एक अधिकारी की मौत हो गई. जबकि एक नागरिक घायल हो गया.
आईआरएनए ने बताया कि इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी समूह जैश अल-अदल ने ली है. जो कथित तौर पर जातीय बलूच अल्पसंख्यक के लिए अधिक अधिकार की मांग करता है.
22 ईरानी पुलिसकर्मियों की मौत
बता दें कि अप्रैल में, प्रांत में दो अलग-अलग झड़पों में, कम से कम 22 ईरानी पुलिसकर्मी मारे गए. अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा से लगा यह प्रांत आतंकवादी समूहों, सशस्त्र ड्रग तस्करों और ईरानी सुरक्षा बलों के बीच घातक झड़पों का स्थल रहा है.
रिवोल्यूशनरी गार्ड्स मुख्यालय पर हमला
वहीं इससे पहले संदिग्ध सुन्नी मुस्लिम आतंकवादियों ने दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स मुख्यालय पर हमला किया. इस हमले में में 11 सुरक्षाकर्मियों और 16 आम नागरिकों की मौत हो गई थी. सरकारी टीवी के मुताबिक, चाबहार और रस्क शहरों में जैश अल-अदल समूह और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें भी हुईं थीं.
एक दर्जन पुलिस अधिकारियों की हत्या
दिसंबर में, आतंकवादियों ने प्रांत के एक पुलिस स्टेशन पर हमले में लगभग एक दर्जन पुलिस अधिकारियों की हत्या कर दी थी. सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत ईरान के सबसे कम विकसित हिस्सों में से एक है. क्षेत्र के मुख्य रूप से सुन्नी मुस्लिम निवासियों और ईरान के शिया धर्मतंत्र के बीच संबंध लंबे समय से तनावपूर्ण रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *