ईशा अंबानी ने बनाया सुपरहिट प्लान, रिलायंस रिटेल ऐसे बढ़ेगी कमाई

देश की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी रिलायंस रिटेल ने मार्जिन में सुधार के लिए अपने किराना स्टोर में नॉन फूड और सामान्य वस्तुओं के व्यापार क्षेत्र में लगभग 50 फीसदी की वृद्धि की है. उद्योग के एक अंदरूनी सूत्र ने बताया कि इस कदम से कंपनी अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट के जरिए लोकल सेल्स को बढ़ावा देना चाहती है.
रिटेल सेलर्स जियोमार्ट के जरिये अपने स्मार्ट और स्मार्ट मार्केट स्टोर को जोड़ रही है, जिससे उपभोक्ताओं को अधिक विविधता मिल रही है. इसके तहत रिलायंस रिटेल अब अपने स्टोर में बदलाव ला रही है और नॉन-फूड तथा सामान्य वस्तुओं के लिए अधिक व्यापार क्षेत्र आवंटित कर रही है. यह एक ऐसा खंड है, जो किराना और परिधान जैसे अन्य खंडों की तुलना में अधिक मार्जिन देता है.
जून तिमाही में कितनी कमाई
ताजा जून तिमाही में रिलायंस रिटेल का परिचालन से कर-पूर्व लाभ (एबिटा) मार्जिन 8.2 प्रतिशत था, जो सालाना आधार पर 0.3 प्रतिशत अधिक है. वित्त वर्ष 2023-24 में इसका एबिटा मार्जिन 8.5 प्रतिशत था, जिसमें सालाना आधार पर 0.7 प्रतिशत का सुधार हुआ. इस बारे में टिप्पणी के लिए रिलायंस रिटेल को भेजे गए ईमेल का जवाब खबर लिखे जाने तक नहीं मिला था. रिलायंस रिटेल का लक्ष्य अगले 3-4 साल में अपने कारोबार को दोगुना करना है. कंपनी साथ ही अपने मार्जिन में सुधार करने की कोशिश भी कर रही है.
सप्लाई चेन पर लगातार काम
इसके अलावा, रिलायंस रिटेल अपने “जियोमार्ट के तहत हाइपर-लोकल मॉडल” के माध्यम से बढ़ते क्विक—कॉमर्स प्लेटफार्मों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में भी मदद करेगा, जहां यह टेक्नोलॉती प्लेटफॉर्म, सप्लाई चेन क्षमताओं और डिस्ट्रीब्यूशन क्षमताओं में वृद्धि में निवेश कर रहा है. अगले 3-4 साल में अपना कारोबार दोगुना करने का लक्ष्य रखने वाली रिलायंस रिटेल अपने मार्जिन में सुधार करने की कोशिश कर रही है. यह प्रीमियम सेक्टर में अपना खेल बढ़ा रहा है क्योंकि इसका मानना है कि जैसे-जैसे देश में खर्च योग्य आय बढ़ रही है, वस्तुओं और सेवाओं की मांग तेजी से बढ़ रही है.
दुनिया की बड़ी कंपनियों में शुमार रिलायंस रिटेल
30 जून, 2024 तक, रिलायंस रिटेल देश भर में फैले 18,918 स्टोरों का संचालन कर रहा था, जिनका कुल रिटेल एरिया 81.3 मिलियन वर्ग फुट था. रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 24 में 1,840 नए स्टोर खोले और स्टोर्स की संख्या के मामले में यह पहले से ही शीर्ष 5 ग्लोबल रिटेल सेलर्स में से एक है. कंपनी मार्केट कैप के हिसाब से टॉप 10 ग्लोबल रिटेल सेलर्स में से एक है और रेवेन्यू के हिसाब से टॉप 30 में से एक है. वित्त वर्ष 2024 में रिलायंस रिटेल का ग्रॉस रेवेन्यू 3.06 लाख करोड़ रुपए (36.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर) था. इसके स्टोर्स में एक अरब से अधिक लोग आए और इसके चैनलों पर 1.25 बिलियन से अधिक लेनदेन की सूचना दी गई.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *