उधारी, टैक्स या GST… सरकार कहां से करती है सबसे ज्यादा कमाई?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट पेश किया. बजट दस्तावेज में सरकार के आय-व्यय का पूरा ब्यौरा दिया गया. बताया गया कि सरकार के पास कहां से कितना पैसा आएगा और यह कहां-कहां जाएगा. केंद्र सरकार के पास टैक्स और नॉन-टैक्स दोनों तरह के सोर्सेज से पैसा आता है. आमतौर पर माना जाता है कि सरकार सबसे ज्यादा कमाई टैक्स से करती है, लेकिन बजट दस्तावेज बताता है किसरकार सबसे ज्यादा उधारी देकर कमाई करती है.
सदन में मंगलवार को पेश हुए बजट के दस्तावेज में सरकार ने बताया है कि वो वित्त वर्ष 2024-25 में सबसे ज्यादा 27 फीसदी कमाई उधारी से करेगी. जानिए सरकार कहां से पैसा कमाएगी और कहां खर्च करेगी.
उधारी के बाद सबसे ज्यादा कमाई टैक्स से
सरकार उधारी के बाद सबसे ज्यादा 19 फीसदी कमाई इनकम टैक्स से करती है. इसके बाद उनकी कमाई का 18 फीसदी हिस्सा जीएसटी और 17 फीसदी कॉर्पोरेशन टैक्स से आता है. वहीं, 5 फीसदी एक्साइज ड्यूटी से सरकार वसूली करती है.
टैक्स हमेशा से ही सरकार की आमदनी का सबसे बड़ा जरिया रहा है. भारत में कई तरह के टैक्स और ड्यूटी का चलन है, इनके जरिए सरकार के पास एक बड़ी रकम पहुंचती है, जो सरकार की कमाई को बढ़ाने का काम करती है. लेकिन कमाई के मामले में अभी भी उधारी ही अर्निंग का सबसे बड़ा हिस्सा है.

कहां जाएगा सरकार का पैसा?
सरकार सबसे ज्यादा पैसा राज्यों को टैक्स का भुगतान करने में खर्च करती है. बजट दस्तावेज के मुताबिक, केंद्र सरकार 21 फीसदी टैक्स पर राज्यों की हिस्सेदारी होगी. वहीं, कर्ज का भुगतान करके के लिए सरकार 19 फीसदी राशि खर्च करेगी. इसके अलावा 8 फीसदी तक पैसा केंद्रीय योजनाओं में और 4 फीसदी पेंशन देने में खर्च करेगी.

डिफेंस सेक्टर में इस वित्त वर्ष में सरकार अपने खर्च का 8 फीसदी खर्च करेगी. वहीं, सरकार 6 फीसदी राशि सब्सिडी देने में और 9 फीसदी फाइनेंस कमीशन में खर्च करेगी.
यह भी पढ़ें:इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव, सस्ते होंगे कीमती सामानयहां जानें बजट की पूरी ABCD

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *