उपलब्धियों से भरी रही US यात्रा… PM मोदी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीन दिवसीय दौरे को बेहद उपयोगी बताया है. प्रधानमंत्री मोदी आज देर शाम तक भारत लौट रहे हैं. उससे पहले उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट लिखी और यूएस यात्रा की उपलब्धियां बताता एक वीडियो भी शेयर किया. प्रधानमंत्री मोदी ने इस पोस्ट में लिखा- यूएसए यात्रा उपयोगी रही. जिसमें विविध कार्यक्रमों को शामिल किया गया. इसमें हमारी धरती बेहतर बनाने के मकसद कई विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया था.
प्रधानमंत्री मोदी 21 सितंबर से 23 सितंबर के बीच अमेरिकी दौरे पर थे. इस तीन दिवसीय दौरे में पहला दिन उन्होंने क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. जो बाइडेन ने पीएम मोदी को अपना दोस्त बताया. क्वाड बैठक डेलावयर में संपन्न हुई. जो बाइडेन के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक हुई. बाइडेन ने पीएम की रूस और यूक्रेन दौरे की प्रशंसा की. दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच ड्रोन डील पर चर्चा हुई. इसके बाद पीएम प्रमुख कंपनियों के सीईओ से राउंड टेबल वार्ता की.

This has been a fruitful USA visit, covering diverse programmes and focusing on a series of subjects aimed at making our planet better. Here are the highlights. pic.twitter.com/JXKS0XKDps
— Narendra Modi (@narendramodi) September 24, 2024

डेलावयर में क्वाड बैठक संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे. नसाऊ कॉलेजियम में उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की. यहां उन्होंने एआई यानी AI को नये सिरे से परिभाषित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैसे तो AI का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस होता है लेकिन इसका एक मतलब अमेरिकी-इंडियन है. उन्होंने इस दौरान पिछले दस साल के दौरान भारत में हुए विकास और प्रगति की विस्तार से चर्चा की.
प्रेसिडेंट जो बाइडेन का जताया आभार
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो बाइडेन ने जिस आत्मीयता के साथ हमें अपने निवास पर ले गए और स्वागत किया वह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है. ये सम्मान यहां रहने वाले लाखों प्रवासी भारतीयों का है. प्रधानमंत्री ने कहा कि 2024 कई मायने में काफी अहम है. भारत और अमेरिका के लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है. भारत में चुनाव संपन्न हो चुके हैं जबकि अमेरिका में चुनाव होना बाकी है.
पीएम ने दुनिया में शांति की कामना की
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विकास के क्षेत्र में भारत रुकने वाला नहीं है. भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनोमी बनने वाला है. उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भी भारत नवाचार कर रहा है. जल्द ही लोग मेड इन इंडिया चिप भारत में देख सकेंगे. यह देश को नई उंचाइयों पर ले जाएगा. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 79वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित करते हुए दुनिया को आतंकवाद से आगाह किया. उन्होंने युद्ध के दुष्परिणाम पर अपनी बातें कहीं और शांति तथा मानवता के मूल्यों की स्थापना पर जोर दिया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *