उमस और गर्मी कैसे हो दूर, क्या कूलर में बर्फ डालने से खत्म हो जाएगी ह्यूमिडिटी?

Air Cooler with Humidity Control: गर्मियों का मौसम है और उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. बारिश होने से और भी ज्यादा हालत खराब हो जाती है, क्योंकि हवा में नमी बढ़ती है, और उमस का प्रकोप ज्यादा होता है. इस मौसम में चिपचिपाहट और गर्मी की वजह से सबका बुरा हाल रहता है. ऐसे में कई लोग राहत पाने के लिए कूलर का सहारा लेते हैं. कुछ लोग मानते हैं कि कूलर में बर्फ डालकर चलाने से उमस कम हो जाती है, लेकिन क्या सचमुच ऐसा होता है?
अक्सर हम देखते हैं कि लोग ठंडक पाने के लिए कूलर के टैंक में बर्फ डालते हैं. इससे पानी ठंडा हो जाता है, और बदले में हवा भी ठंडी-ठंडी आती है. ये तरीका कमरे का टेंपरचेर कम करने में मदद करता है. लेकिन क्या यह तरीका उमस खत्म करने के भी काम आ सकता है? आइए जानते हैं कि उमस भरे मौसम में बर्फ के साथ कूलर चलाने से क्या होगा.
कूलर कैसे काम करता है?
पानी वाला कूलर अपने टैंक के पानी का इस्तेमाल करके हवा को ठंडा करता है. इसमें पंखे के जरिए ठंडी हवा कमरे में फैल जाती है. इसलिए आपको ठंडी हवा मिलती है और गर्मी भी कम हो जाती है. इसलिए कूलर में बर्फ डालकर आपको गर्मी से थोड़ी निजात जरूर मिल सकती है, क्योंकि बर्फ के साथ कूलर तापमान कम कर सकता है.
कूलर में बर्फ डालने से क्या होगा?
बरसात के मौसम में हवा में पहले से ही नमी ज्यादा होती है, जिसे उमस कहा जाता है. कूलर हवा को ठंडा तो कर देगा, लेकिन यह उतने बेहतर तरीके से उमस कम नहीं करेगा. कूलर में डाली गई बर्फ धीरे-धीरे पिघलेगी और पानी बन जाएगी. यह पानी हवा में मिलेगा, जिससे हवा में नमी और बढ़ सकती है.
इसके अलावा बर्फ की ठंडक का असर भी कम समय तक रहेगा क्योंकि बर्फ को आखिरकार पिघलना ही है. जैसे-जैसे बर्फ पिघलेगी हवा का तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा और उमस का एहसास फिर से होने लगेगा.
उमस दूर करने के लिए क्या करें?
इसलिए कूलर में बर्फ डालने से आपको गर्मी और उमस से थोड़े समय के लिए राहत मिल सकती है. लेकिन यह पुख्ता तरीका नहीं माना जाता है. उमस के दौरान कूलर में पानी डालकर भी नहीं चलाना चाहिए, इससे उमस बढ़ती है. इसलिए कूलर को बिना पानी के चलाना सही रहेगा. अगर आपको बेहतर तरीके से उमस से राहत चाहिए, तो डीह्यूमिडिफायर या एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *