उमस से राहत के लिए ऐसे चलाएं कूलर, मिनटों में ह्यूमिडिटी होगी खत्म

मानसून आ गया है, लोगों को जला देने वाली गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अब लोग चिपचिपी गर्मी से परेशान हैं. उमस वाली इस गर्मी में एयर कंडीशनर ही बेहतर तरीके से काम करता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो एयर कंडीशनर नहीं खरीद पाते.
ऐसे में ये लोग कूलर पर निर्भर रहते हैं. कूलर में सादा पानी यूज करने से उमस वाली गर्मी में चिपचिपाहट और बढ़ जाती है. जिस वजह से लोगों को और ज्यादा परेशानी होती है. इसलिए हम कूलर यूज करने वालों के लिए कुछ ट्रिक की जानकारी लेकर आए हैं, जिनको यूज करने से कूलर में भी आपको एसी जैसी राहत मिलेगी और चिपचिपाहट एकदम से खत्म हो जाएगी.
पानी में बर्फ डालें
कूलर के पानी के टैंक में बर्फ डालने से हवा ठंडी होगी और उमस कम होगी. इसके अलावा आप कूलर को खिड़की के पास रखें ताकि बाहर की ताज़ी हवा अंदर आ सके. इससे हवा के प्रवाह में सुधार होगा और उमस कम होगी.
पानी की मात्रा सही रखें
कूलर के टैंक में हमेशा पर्याप्त पानी रखें ताकि कूलर ठीक से काम कर सके और उमस कम हो. साथ ही नियमित रूप से कूलर के पैड्स को साफ करें ताकि वे सही से पानी सोख सकें और ठंडी हवा दे सकें.
नमक का उपयोग
कुछ लोग कूलर के पानी में थोड़ा सा नमक डालते हैं, जिससे पानी जल्दी ठंडा होता है और उमस कम होती है. कमरे में उचित वेंटिलेशन रखें ताकि हवा का सही प्रवाह हो सके. दरवाजे और खिड़कियां थोड़ी-थोड़ी खोलकर रखें. इन सरल उपायों का पालन करके आप अपने कमरे की उमस को कम कर सकते हैं और कूलर के ठंडेपन का पूरा लाभ उठा सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *