उम्र 65 साल और फिल्में 180, वो इकलौता एक्टर, जिसका शाहरुख- सलमान और अक्षय से दिलीप कुमार तक ने दिया साथ

तारीख- 6 जुलाई 1994. जगह- ठाणे इंटरमीडिएट जेल, महाराष्ट्र. एक बॉलीवुड एक्टर जेल की दीवारों के पीछे बंद था. जेल के बाहर बॉलीवुड इंडस्ट्री के लोगों की भीड़ नजर आ रही थी. दिलीप कुमार से लेकर शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार और सैफ अली खान तक कई छोटे-बड़े कलाकार जेल के बार बाहर मौजूद थे. सभी के हाथों में एक-एक पोस्टर था, जिसपर लिखा था ‘संजू वी आर विद यू’ यानी ‘हम तुम्हारे साथ हैं’. अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि बात संजय दत्त की हो रही है.
कम ही लोग या एक्टर ऐसे होते हैं, जो सबके चहते होते हों. संजय दत्त उनमें से एक हैं, जिनका उनके बुरे दौर में पूरी इंडस्ट्री ने साथ दिया था. ये बात उस वक्त की है, जब 1993 में मुंबई में बम ब्लास्ट हुआ और उसी समय संजय के घर में अवैध हथियार पकड़े गए थे. अवैध हथियार रखने के आरोप में उन्हें जेल जाना पड़ा. मामले ने काफी तूल पकड़ा, संजू बाबा पर देशद्रोह तक का आरोप लगा. एक्टर के उस मुश्किल दौर में उनका इमोशनली सपोर्ट करने के लिए पूरा बॉलीवुड ठाणे जेल के बाहर आ खड़ा हुआ.
संजय दत्त को किया गिरफ्तार
पूरे मामले की अगर बात की जाए, तो 12 मार्च 1993 को शुक्रवार का दिन था. बम धमाके ने पूरे देश को हिला दिया था. मुंबई में अफरा-तफरी नची हुई थी. बम ब्लास्ट में करीब 257 लोगों की जान चली गई. 1000 से ज्यादा लोग इसमें घायल हो गए. 19 जुलाई यानी धमाके के 7 दिन बाद संजय दत्त का नाम इस मामले में सामने आया. पुलिस ने संजय दत्त को बम धमाकों के लिए जिम्मेदार गैंगस्टरों में से एक अबू सलेम द्वारा दिए गए घर में अवैध हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया.

एक साल बाद फिर जाना पड़ा जेल
जब संजय से पूछताछ की गई, तो जवाब में उन्होंने कहा कि परिवार की सुरक्षा के लिए हथियार रखे थे. लेकिन एक्टर की कोई सफाई काम नहीं आई और उन्हें जेल जाना पड़ा. 5 मई को उन्हें जमानत पर रिहा किया गया. ठीक एक साल बाद 4 मई 1994 को उनकी जमानत रद्द कर दी गई. उनके ऊपर कई इल्जाम और लगे. संजय को फिर से जेल जाना पड़ा. इस खबर के सामने आते ही सभी स्टार्स ने अपना-अपना रोक दिया.

जेल के बाहर जमा हो गया बॉलीवुड
सभी सितारों ने एक जगह जमा होकर एक मीटिंग की और हजारों पोस्टर छपवाए. 6 मई को एक्टर्स ठाणे जेल के बाहर पहुंचे. माना जाता है कि ऐसा पहली बार हुआ था, जब इतने सारे बॉलीवुड एक साथ खड़े होकर पुलिस के बाहर तमाशा करते नजर आए. पहले इस तरह का माहौल देखा गया था और आज तक दोबार ऐसा किसी दूसरे एक्टर के लिए किया भी नहीं गया है. शाहरुख से लेकर सलमान, संजय को अपना बड़ा भाई मानते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *