एक्सरसाइज का सामान, किताबें, कुर्सी टेबल, टीवी-कूलर और 403 लोगों से मुलाकात…जेल में कैसे रहते हैं इमरान खान, सामने आई हर डिटेल

हाल ही में पाकिस्तान की फेडरल गवर्नेनमेंट ने आदियाला जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की जीवन स्थिति का पूरा ब्यौरा कोर्ट में पेश किया है. इस सरकारी सबमिशन में जेल की तस्वीरें देखी जा सकती हैं, जिसमें इमरान खान को जेल में मिल रही सारी सुख-सुविधाएं हैं, इस तस्वीर में जेल में दिया गया इमरान खान का कमरा दिखाया गया है, जिसमें कूलर लगा हुआ है, इसके अलावा अन्य उन्हें दी गई कई सारी फैसिलिटीज की भी डिटेल दी गई है . ये ब्यौरा इमरान खान के एकांत कारावास वाले दावों को खारिज करने के लिए किया गया है.
पाकिस्तान की फेडरल गवर्नमेंट ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री 71 साल के इमरान खान ने 30 मई को सुप्रीम कोर्ट में पेशी के दौरान चीफ जस्टिस के पास अपनी शिकायत दर्ज की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें एकांत में रखा जा रहा है और उन्हें परिवार के सदस्यों और वकीलों से भी नहीं मिलने दिया जा रहा है. इन शिकायत को खारिज करने के लिए फेडरल गवर्नमेंट ने सुप्रीम कोर्ट में इमरान खान को जेल में मिल रही सभी सुख-सुविधाओं की एक लिस्ट पेश की है.
कोर्ट में पेश की गई इमरान खान के रूम की तस्वीरें
फेडरल गवर्नमेंट की पेश की गई लिस्ट में जेल में इमरान खान को मिला हुआ कमरा, किचन, फिजिकल एक्सरसाइज के लिए मिला इक्विपमेंट, कानूनी टीम के साथ हुई उनकी मुलाकातों की लिस्ट और साथ में इन सभी की तस्वीरें भी शामिल हैं. पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया कि इमरान खान ने 28 सितंबर से 30 मई तक रावलपिंडी की अदियाला जेल में लगभग 403 लोगों से मुलाकात की है. ये सभी लोग इमरान खान को 105 मुलाकातों में मिले हैं. 28 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए डेटा के अनुसार, इमरान खान को छह लोगों से मिलने की अनुमति दी गई थी, जबकि अक्टूबर में इमरान खान ने 12 अलग-अलग मुलाकातों में 43 लोगों से मुलाकात की थी.
250 दिनों से कम में की 400 से ज्यादा लोगों से मुलाकात
उन्होंने पिछले साल के नवंबर महीने में 13 बैठकों के दौरान 52 लोगों से, दिसंबर महीने में 12 बैठकों में 48 लोगों से, साल 2024 के जनवरी महीने में 8 बैठकों में 17 लोगों से फरवरी में 19 बैठकों में 74 लोगों से मुलाकात की हैं, ये सभी मुलाकात पिछले महीने यानी मई तक चलती आई हैं. मुलाकातों के पेश आंकड़ों में बताया गया कि इमरान खान ने 250 दिनों से भी कम समय में 400 से ज्यादा लोगों से मुलाकात की हैं. इतना ही नहीं कोर्ट में ये भी बताया गया है कि इमरान खान ने किन-किन लोगों के साथ मुलाकात की है. इसके साथ ही फेडरल गवर्नमेंट ने जेल में इमरान खान की स्थिति के बारे में भी सुप्रीम कोर्ट को सबूत पेश किए हैं.
कूलर, कुर्सी, बुक शेल्फ के साथ दी गई कई सुविधा
इमरान खान को पिछले साल से तोशखाना मामले में अपनी सजा काट रहे हैं, पहले उन्हें अटक जेल में रखा गया था बाद में उन्हें आदियाला जेल में स्थानांतरित कर दिया गया. आदियाला जेल में उन्हें खुद का एक कमरा मिला हुआ है, जिसमें उन्हें कूलर, कुर्सी, टेबल, बेड, टीवी और अन्य सुविधाएं दी गई हैं, इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री को एक स्पेशल गैलरी भी दी गई है जहां वो दिनभर में 2 बार टहल सकते हैं. इस जेल में इमरान खान को खुद के लिए एक किचन भी दिया गया है जो कि खाने के समानों से भरा हुआ है और साथ ही बर्तन भी दिए गए हैं. ” द ब्रिटिश ऑफ इंडिया”, नेल्सन मंडेला की “लॉन्ग वॉक ऑफ फ्रीडम”, “वाई नेशन्स फेल” जैसी कई सारे किताबें उनके पढ़ने के लिए उपलब्ध कराई गई हैं. उन्हें एक्सरसाइज के लिए जिम इक्विपमेंट, बुक शेल्फ भी आदियाला जेल में दिया गया है. फेडरल कोर्ट ने कहा है कि इन तस्वीरों की पुष्टि करने के लि कोर्ट एक जुडिशियल ऑफिसर को भी नियुक्त कर सकता है.

Former Prime Minister of Pakistan Imran Khan is now being kept in this tiny jail room, with no facilities, just for getting married. As a former PM, Imran Khan is being denied his fundamental human rights, and basic facilities hes entitled to by all this.
History will remember
— PTI (@PTIofficial) June 6, 2024

सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पीटीआई के अकाउंट से इमरान खान की जेल की तस्वीर को शेयर किया गया और लिखा गया कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अब इस छोटी सी जेल में रखा जा रहा है, जहां उन्हें कोई सुविधा नहीं है, सिर्फ इसलिए क्योंकि उन्होंने शादी कर ली है. एक पूर्व प्रधानमंत्री के तौर पर इमरान खान को उनके मौलिक मानवाधिकारों और बुनियादी सुविधाओं से वंचित किया जा रहा है, जिसके वे हकदार हैं. इतिहास पाकिस्तान में इस अभूतपूर्व फासिज्म को याद रखेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *