एक सितंबर से BJP का सदस्यता अभियान, इतने करोड़ सदस्य बनाने का टारगेट

बीजेपी का सदस्यता अभियान इस बार 1 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. पार्टी ने इस बार 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को सदस्य बनाने का ‘टारगेट रखा है. हालांकि जम्मू कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के कारण अभी इन राज्यो में सदस्यता अभियान चुनाव के बाद चलाया जाएगा. जिसके बाद पार्टी के सदस्यों की संख्या में और ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी.
बता दें कि बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें बीजेपी के संगठनात्मक चुनाव और सदस्यता अभियान को लेकर चर्चा हुई. बैठक में बीजेपी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रदेश अध्यक्ष, संगठन मंत्री, राज्यों और मोर्चों के प्रभारी समेत 200 से ज्यादा सदस्य शामिल हुए.
बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े को राष्ट्रीय सदस्यता अभियान का राष्ट्रीय संयोजक और रेखा वर्मा ( उपाध्यक्ष) को सदस्यता अभियान का सह संयोजक बनाया गया है. बीजेपी का सदस्य मिस्ड कॉल, क्यूआर कोड,,नमो एप्प और बीजेपी वेवसाईट के जरिए बन सकते हैं. ⁠2014 से 2019 तक 18 करोड़ लोग बीजेपी के सदस्य बने थे.
बीजेपी की बैठक में हुआ फैसला
बैठक को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह और संगठन महासचिव बीएल संतोष ने संबोधित किया. बैठक में अमित शाह ने कहा कि बीजेपी की जड़े मजबूत हैं, संगठन मजबूत है.
सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी ने अपने नेताओं को अलग-अलग राज्यों और मोर्चो की जिम्मेदारी भी सौंपी है. पार्टी ने इसके साथ ही अपने सभी मोर्चो को भी सदस्यता अभियान चलाने की जिम्मेदारी देते हुए प्रभारी भी नियुक्त कर दिए हैं.
युवा मोर्चा के सदस्यता अभियान का प्रभारी ऋतुराज सिन्हा, महिला मोर्चे की रेखा वर्मा को, किसान मोर्चे का प्रभारी अतुल गर्ग को बनाया है, जबकि विनोद तावड़े को ओबीसी, अरविंद मेनन को एससी , राजदीप रॉय को एसटी और दुष्यंत गौतम को अल्पसंख्यक मोर्चा के सदस्यता अभियान की जिम्मेदारी दी गई है.
राज्यों में इन नेताओं की मिली जिम्मेदारी
पार्टी ने राज्यवार भी अपने नेताओं को जिम्मेदारी दी है. विनोद तावड़े को राजस्थान, मध्य प्रदेश, गोवा, दमन एवं दीव और दादरा एवं नगर हवेली का प्रभारी बनाया है. दुष्यंत गौतम को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, त्रिपुरा और ओडिशा की जिम्मेदारी दी गईं है. रेखा वर्मा को दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब,लद्दाख और चंडीगढ का प्रभारी बनाया गया है. डी पुरंदेश्वरी को केरल, पुड्डुचेरी और तमिलनाडु का प्रभारी बनाया गया है.
ऋतुराज सिन्हा को उत्तर प्रदेश एवं गुजरात और अतुल गर्ग को बिहार एवं उत्तराखंड का प्रभारी बनाया गया है. अरविंद मेनन को अंडमान एवं निकोबार,आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और तेलंगाना का प्रभारी बनाया गया है, जबकि राजदीप रॉय को अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम एवं नागालैंड और विजया राहटकर को छत्तीसगढ़ एवं कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया है.
1 सितंबर से शुरू होगा सदस्यता अभियान
बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने बताया कि 1 सितंबर, 2024 से बीजेपी का सदस्यता अभियान शुरू होगा, जिसका लक्ष्य 10 करोड़ से अधिक लोगों को बीजेपी का सदस्य बनाना है. देश का कोई भी व्यक्ति चार आयामों- मिस्ड कॉल के माध्यम से, क्यूआर कोड के माध्यम से, नमो एप के जरिए और भाजपा की वेबसाइट (bjp.org) के माध्यम से पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर सकता है.
पात्रा ने बताया कि पार्टी का लक्ष्य 10 करोड़ से अधिक लोगों को बीजेपी का सदस्य बनाना है, लेकिन जिन राज्यों में चुनाव की घोषणा हो चुकी है अथवा जिन राज्यों को आगे चुनाव में जाना है वहां यह सदस्यता अभियान बाद में चलाया जाएगा.
दो चरणों में चलेगा सदस्यता अभियान
पात्रा ने अमित शाह के राष्ट्रीय अध्यक्ष के कार्यकाल के दौरान 2014-15 में 11 करोड़ लोगों के भाजपा सदस्य बनने और 2019 में चले सदस्यता अभियान में 7 करोड़ लोग के शामिल होने की बात कहते हुए कहा कि 2019 तक लगभग 18 करोड़ लोगों ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की थी. पार्टी अपने प्राथमिक राष्ट्रीय सदस्यता अभियान को दो चरणों मे चलाएगी.
पहले चरण के तहत एक सितंबर से 25 सितंबर तक और दूसरे चरण के तहत एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक यह अभियान चलाया जाएगा. इसके बाद पार्टी 16 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच सक्रिय सदस्यता अभियान चलाएगी और एक नवंबर से 10 नवंबर तक प्राथमिक और सक्रिय सदस्यों की सदस्यता का रजिस्टर तैयार किया जाएगा. पहला मिस्ड कॉल जिस दिन किया जाएगा, उस दिन भाजपा के मंच से मिस्ड कॉल नंबर जारी होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *