एनसीओआरडी की 18 जुलाई को होगी बैठक, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे अध्यक्षता

दिल्ली में एनसीओआरडी (NCORD) की 18 जुलाई को बैठक होगी. इसकी अध्यक्षता देश के गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. शाह राष्ट्रीय नारकोटिक्स हेल्पलाइन ‘मानस’ का शुभारंभ करेंगे. श्रीनगर में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के कार्यालय का उद्घाटन करने के साथ ही एनसीबी की ‘वार्षिक रिपोर्ट 2023’ और ‘नशा मुक्त भारत’ पर संग्रह भी जारी करेंगे. इस बैठक का उद्देश्य देश में मादक पदार्थों की तस्करी और दुरुपयोग का मुकाबला करने में शामिल विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकार की एजेंसियों के प्रयासों में समन्वय और तालमेल स्थापित करना है.
केंद्र सरकार लगातार नशीली दवाओं की तस्करी के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस नीति’ पर काम कर रही है. अबतक नार्को एजेंसियों के बीच समन्वय और व्यापक जनजागरूकता अभियान की 3 सूत्रीय रणनीति पर 2047 तक केंद्र सरकार के नशामुक्त भारत अभियान के तहत कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.
एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन
इसमें चार-स्तरीय प्रणाली के सभी स्तरों पर सभी हितधारकों की नियमित NCORD बैठकें, गतिविधियों और बेस्ट प्रैक्टिस को साझा करने के लिए एक समर्पित केंद्रीकृत NCORD पोर्टल की शुरूआत भी शामिल है. साथ ही विशेष बड़े मामलों, जिनका अन्य अपराधों और अंतर्राष्ट्रीय प्रभावों के संबंध में समन्वय के लिए एक संयुक्त समन्वय समिति का गठन भी शामिल है. साथ ही हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में एक एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स (ANTF) का गठन करना है.
नशीली दवाओं का पता लगाने के लिए श्वान दस्तों का गठन
नशीली दवाओं को नष्ट करने के अभियान को प्राथमिकता देना और नार्को अपराधियों के लिए NIDAAN पोर्टल की शुरुआत करना भी इस लिस्ट में शामिल है. नशीली दवाओं का पता लगाने के लिए श्वान (Canine) दस्तों का गठन और फोरेंसिक क्षमताओं को मजबूत करना है. साथ ही विशेष NDPS न्यायालयों और फास्ट ट्रैक कोर्टस की स्थापना और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए नशामुक्त भारत अभियान (NMBA) भी इसमें है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *