एबॉट्सफोर्ड इंटरनेशनल एयर शो! आसमान में कैनेडियन फोर्सेज स्नोबर्ड्स ने दिखाया दम

कनाडा में एबॉट्सफोर्ड इंटरनेशनल एयरशो 2024 का आयोजन किया गया. इसमें कैनेडियन फोर्सेज स्नोबर्ड्स ने प्रदर्शन किया. स्नोबर्ड्स के अलावा इसमें यूएस एयर फ़ोर्स F-22 रैप्टर और कई अन्य लोग शामिल हुए. तीन दिवसीय यह कार्यक्रम शुक्रवार को शुरू हुआ था, जो रविवार दोपहर को कैनेडियन फोर्सेस स्नोबर्ड्स के एयरशो के साथ खत्म हो गया.
विमानों में यूएसएएफ के एफ-16 फाइटिंग फाल्कन, ए-10 थंडरबोल्ट II और सी-5एम सुपर गैलेक्सी शामिल थे. वहीं आरसीएएफ के सीसी-130जे हरक्यूलिस, सीसी-330 हस्की, सीसी-177 ग्लोबमास्टर III, और सीसी-144 चैलेंजर और यूएसएन पी-8 पोसीडॉन को भी एयरशो में शामिल किया गया.
1962 में शुरू हुआ था एबॉट्सफोर्ड एयर शो
एबॉट्सफोर्ड इंटरनेशनल एयरशो 1962 में शुरू हुआ और 60 से अधिक वर्षों से आयोजित किया जा रहा है. 1970 में, कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो ने आधिकारिक तौर पर शो को कनाडा के राष्ट्रीय एयरशो के रूप में मान्यता दी. आज, यह पश्चिमी कनाडा का सबसे बड़ा एयर शो है, जो सालाना 125,000 से अधिक प्रतिभागियों को आकर्षित करता है.
एयर शो में हिस्सा लेते हैं कई देश
इस एयर शो में कनाडा और अमेरिका के सैन्य और नागरिक दोनों विमान शामिल होते हैं. कभी-कभी अन्य देशों के सैन्य विमान भी इसमें हिस्सा लेते हैं. इनमें ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, रूस, नीदरलैंड, ब्राजील, चिली और यूक्रेन शामिल हैं. इस एयर शो की शुरुआत 1962 में एबॉट्सफोर्ड फ्लाइंग क्लब द्वारा की गई थी. 1960 और 1970 के दशक में इस शो में निरंतर वृद्धि हुई.
1986 का शो वैंकूवर इंटरनेशनल फेयर, एक्सपो 86 के संयोजन में आयोजित किया गया था. इसमें पारंपरिक प्रतिभागियों में पैट्रोइल डी फ्रांस और फ्रेचे ट्रिकोलोरी जैसी कई यूरोपीय टीमों को शामिल किया गया था. साथ ही सोवियत-यूक्रेनी एंटोनोव एएन-124 भी शामिल था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *