एयर कंडीशनर से नहीं निकल रहा पानी, समझ लीजिए आने वाली है ये दिक्कत

भीषण गर्मी से एयर कंडीशनर ही राहत देता है, अगर आपसे कोई कहे कि आपका एसी खराब होने वाला है या फिर आपका एसी अचानक से खुद ही काम करना बंद कर दे तो इस भीषण गर्मी में शायत आपके लिए इससे मुश्कित कोई ओर बात नहीं होगी.
अभी तक आपने एसी की सर्विस या उसके मेंटेनेंस के बारे में ही पढ़ा होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि एयर कंडीशनर में से निकलने वाला पानी निकलना बंद होजाए तो क्या होगा. यहां हम इसके बारे में ही आपको बताने जा रहे हैं.
एयर कंडीशनर से पानी नहीं निकलने की वजह

ड्रेन पाइप में रुकावट: यह सबसे आम कारण है. यदि ड्रेन पाइप गंदगी, बलगम या मोल्ड से भरा हुआ है, तो पानी बाहर नहीं निकल पाएगा.
ड्रेन पैन में रुकावट: ड्रेन पैन एयर कंडीशनर के अंदर वह जगह होती है जहाँ से पानी इकट्ठा होता है और फिर ड्रेन पाइप के माध्यम से बाहर निकलता है. यदि ड्रेन पैन में गंदगी या मलबा जमा हो जाता है, तो पानी बह नहीं पाएगा.
खराब पंप: कुछ एयर कंडीशनर में एक पंप होता है जो पानी को ड्रेन पाइप से बाहर निकालने में मदद करता है. यदि पंप खराब हो जाता है, तो पानी जमा हो जाएगा और बाहर नहीं निकलेगा.
एवापरेटर कॉइल पर बर्फ: यदि एवापरेटर कॉइल ठंडे हो जाते हैं, तो उन पर बर्फ जम सकती है. यह बर्फ पिघलकर पानी बन जाएगा, जो ड्रेन पाइप से बाहर नहीं निकल पाएगा.
रेफ्रिजरेंट गैस का रिसाव: यदि एयर कंडीशनर में रेफ्रिजरेंट गैस का रिसाव होता है, तो यह ठंडा करने की क्षमता को कम कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एवापरेटर कॉइल पर बर्फ जम सकती है और पानी की निकासी में समस्या हो सकती है.

एयर कंडीशनर से पानी नहीं निकलने से दिक्कत
अगर आपके एयर कंडीशनर में से पानी नहीं निकल रहा है तो एसी में शॉर्टसर्किट हो सकता है, साथ ही कंप्रेसर में लीकेज भी हो सकता है. इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि एसी में से जब पानी निकलना बंद हो जाए तो आपको तुरंत इसे ठीक करा लेना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *