एसिडिटी और पेट का भारीपन कर देता है परेशान तो खाने के बाद चबा लें ये 4 चीजें

एसिडिटी, अपच, पेट में गैस होना काफी नॉर्मल समस्याएं होती हैं, लेकिन कुछ लोगों को अक्सर इस से दो चार होना पड़ता है. इसके पीछे की वजह कमजोर पाचन हो सकता है. जिन लोगों को खाना खाने के बाद हमेशा भारीपन, एसिडिटी, गैस या अपच की समस्या रहती हो तो खानपान में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो काफी हल्की हो और फाइबर से भरपूर हो ताकि आसानी से पच जाएं. इसके अलावा आपके घर की रसोई में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो आपको पाचन संबंधित समस्याओं से बचाने और राहत दिलाने में हेल्प फुल रहती हैं.
पाचन संबंधित दिक्कतें लगातार बनी रहें तो इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि खाना सही से न पचने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. इसके अलावा यह देखना चाहिए कि खराब पाचन के पीछे कोई और वजह तो नहीं है. फिलहाल जान लें ऐसी चीजों के बार में जो खाना खाने के बाद चबा लेंगे तो पाचन सही तरह से होगा और आप गैस, अपच, एसिडिटी जैसी दिक्कतों से बचे रहेंगे.
सौंफ
पहले के समय में खाना खाने के बाद लोग सौंफ जरूर चबाते थे और शादी-पार्टियों में भी आपने सौंफ रखी हुई जरूर देखी होगी. दरअसल इसके पीछे की वजह यह होती है कि खाना खाने के बाद अगर सौंफ को चबाया जाए तो इससे खाना सही से पच जाता है और आप पेट के भारीपन, गैस जैसी दिक्कतों से बच जाते हैं.
अजवाइन
पाचन सुधार की बात करें तो अजवाइन एक बढ़िया मसाला है. खाना खाने के बाद एसिडिटी, भारीपन या पेट दर्द से बचने के लिए या फिर राहत पाने के लिए अजवाइन को चाहें तो चबा सकते हैं या फिर इसका पानी पी सकते हैं. यह काफी फायदेमंद रहता है. इसके अलावा मुंह में दो चार अजवाइन के दाने डालकर चबाने से आप मुंह की बदबू से भी बचे रहते हैं.
हरी इलायची
भारतीय रसोई में हरी इलायची का इस्तेमाल सब्जी, पुलाव जैसी मसालेदार डिशेस से लेकर खीर, हलवा जैसे डेजर्ट में भी इस्तेमाल होती है. इलायची नेचुरल माउथ फ्रेशनर का काम तो करती ही है, ये आपके पाचन के लिए भी सही रहती है. हरी इलायची को आप खाना खाने के बाद चबा सकते हैं.
हींग
चुटकीभर हींग का तड़का अगर दाल या सब्जी में लगा दिया जाए तो पूरे घर में खुशबू फैल जाती है और खाने का स्वाद भी दोगुना हो जाता है. वहीं हींग पाचन के लिए भी बेहद फायदेमंद रहती है. खाना खाने के बाद गैस की समस्या हो या फिर भारीपन महसूस हो रहा हो तो हींग को गुनगुने पानी के साथ लेने से आराम मिलता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *