ओडिशा नहीं जा पा रहे हैं तो दिल्ली में यहां है भगवान जगन्नाथ का मंदिर

भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने देशभर के अलावा विदेशों से भी भक्त ओडिशा पहुंचते हैं. रथयात्रा में तो लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ जुटती है. अगर आप दिल्ली, एनसीआर के रहने वाले हैं और भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने ओडिशा नहीं जा पा रहे हैं तो दिल्ली के जगन्नाथ टेंपल जा सकते हैं और जन्माष्टमी के मौके पर यहां जाना आपके लिए एक बेहतरीन एक्सपीरियंस होने वाला है. इस मंदिर को पुरी जगन्नाथ मंदिर की ही तर्ज पर बनाया गया है.
इस बार कृष्ण जन्मोत्सव 26 अगस्त दिन सोमवार को सेलिब्रेट किया जाएगा. आप अगर भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलदाउ के दर्शन करना चाहते हैं और एक आध्यात्मिक शांति वाली जगह की तलाश में हैं तो कोई लंबी ट्रिप प्लान करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर जा सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं इसकी लोकेशन और बाकी डिटेल्स.
ओडिशा की तर्ज पर बना है मंदिर
दिल्ली में बने इस जगन्नाथ टेंपल को बेहद खूबसूरती के साथ ओडिशा पुरी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है. हर तरफ आपको एक सुकून भरा वातावरण महसूस होगा. सफेद मार्बल से बने इस मंदिर में भगवान की खूबसूरत प्रतिमाएं लगी हुई हैं जो आपको पूरा ओडिशा वाला फील देंगी. इसके साथ ही इस मंदिर में पेंटिंग भी बनी हैं जो इसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाती हैं. इस मंदिर में भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा और बलराम के अलावा कई अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाएं भी स्थापित हैं.
क्या रहता है पूजा और भजन कीर्तन का वक्त?
दिल्ली में बना ये जगन्नाथ टेंपल सुबह 5 बजे खुल जाता है और रात को दस बजे तक आप यहां आ सकते हैं. पूजा आरती की बात करें तो शाम सात बजे आप आरती में शामिल हो सकते हैं, इसके बाद 9 बजे भजन कीर्ति होते हैं, जिसमें शामिल होकर आप भागदौड़ भरी लाइफ की परेशानियां भूल जाएंगे. कीर्तन-आरती के साथ ही यहां पर आप प्रसाद का भी लुत्फ उठा सकते हैं.
क्या है जगन्नाथ मंदिर की लोकेशन?
अगर फैमिली के साथ ओडिशा जाना चाहते हैं लेकिन किसी वजह से आपकी ट्रिप कैंसल हो रही है तो दिल्ली के इस मंदिर में आ सकते हैं. बता दें कि इस मंदिर आने के लिए आपको हौज खास मेट्रो स्टेशन उतरना होगा और यहां से ऑटो या रिक्शा लेकर आप मंदिर तक जा सकते हैं. ये मंदिर जगन्नाथ मार्ग ब्लॉक सी में है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *