ओणम के दिन घर पर बनाएं केरल स्टाइल अवियल, जानें रेसिपी

भारत विविध धर्मों और संस्कृतियों का देश हैं. यहां हर त्योहार को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. हर राज्य में कोई न कोई त्यौहार बहुत प्रसिद्ध होता है. “ओणम” दक्षिण भारत खासकर केरल का प्रमुख त्योहार है. त्योहार पारंपरिक रूप से 10 दिनों तक चलता है. इस बार ओणम 6 सितंबर से शुरू होकर 15 सितंबर तक मनाया जा रहा है. इस खास अवसर पर हर घर और आंगन को फूलों और रंगोली बनाकर बहुत सुंदर सजाया जाता है. ओणम को पूरे केरल को एक विशेष आनंद और उत्साह के साथ मनाया जाता है.
साद्या के बिना ओणम का त्योहार अधूरा है. इस पर्व के दौरान खाए जाने खाने को साद्या कहा जाता है. जिसमें 24 से अधिक विभिन्न प्रकार की व्यंजन शामिल होते हैं. यह भोजन पारंपरिक रूप से केले के पत्ते पर परोसा जाता है और इसमें चावल, सांभर, रसम, कढ़ी, पापड़, अचारी, और विभिन्न मिठाइयां शामिल होती हैं. ओणम साद्या न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसे बनाने और परोसे जाने का तरीका भी सांस्कृतिक और पारंपरिक महत्व रखता है.
अवियल केरल की एक पारंपरिक डिश है, जिसे ओणम के मौके पर बनाया जाता है. इस कई सब्जियों को मिलाकर बनाते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी इसे बनाने के लिए चाहिए आलू, गाजर, कद्दू, हरी बीन्स, ड्रमस्टिक, हरी बीन्स, 1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल, 2 से 3 कटी हुई हरी मिर्च, आमचूर पाउडर, नींबू का रस, दही, नमक, सरसों का तेल, कड़ी पत्ते.
अवियल बनाने की रेसिपी
अब इसे बनाने के लिए सभी सब्जियों को धोकर टुकड़ों में काट लें. एक बर्तन में पानी डालकर सब्जियों डालें और नरम होने तक उबालें. बस ध्यान रखें कि सब्जियां ज्यादा न पकेबल्कि हल्की कच्ची रहें. इसे बाद एक मिक्सर जार लें उसमें नारियल और हरी मिर्च डालकर इन्हें अच्छी तरह से पीस लें ताकिर एक पेस्ट मुलायम बन जाए.

View this post on Instagram

A post shared by Beulah Rengarajan (@beulahrengarajan)

अब एक कढ़ाई में नारियल या सरसों का तेल गर्म करें. उसमें सरसों का दालें डालें. इसके बाद कड़ी पत्ता डालें. उबली हुई सब्जियां कढ़ाई में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. फिर नारियल का पेस्ट डालें और सब्जियों के साथ 5-7 मिनट तक पकाएं. अब इसमें दही डालें और मिलाएं. इसके बाद इस पेस्ट में आमचूर पाउडर और नमक डालें. कुछ मिनट तक पकाएं, ताकि दही ठीक से मिल जाए और गाढ़ा हो जाए. गैस बंद कर दें और इसमें नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से मिला लें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *