ओमान में पलटा ऑयल टैंकर, कई भारतीय लापता… दुनियाभर में तेल की डिलीवरी समुद्री रास्ते से क्यों? ये हैं 8 बड़ी वजह

ओमान में तट पर तेल का टैंकर पलटने से 13 भारतीयों सहित 16 चालकों का दल लापता हो गया है. अब तक इनको लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आ पाई है. बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. जहाज की पहचान प्रेस्टीज फाल्कन के रूप में की गई है, जो यमन के बंदरगाह शहर अदन की ओर जा रहा था. समुद्र में तेल का टैंकर पलटने की यह कोई पहली घटना नहीं है. समुद्र में लीक होता तेल पहले ही समस्या बना हुआ है, जिसका हल नहीं निकल पा रहा है.
हमेशा से ही समुद्री रास्ता व्यापार के लिए अहम रूट रहा है. खासकर तेल की डिलीवरी के लिए. इसकी भी कई वजह हैं.अब ओमान की घटना से सवाल उठता है कि आखिर अंतरराष्ट्रीय व्यापार में तेल की डिलीवरी के लिए समुद्री रूट सबसे ज्यादा क्यों इस्तेमाल किया जाता है.
समुद्री रास्ता क्यों सबसे बेहतर, 8 बड़ी वजह

समय की बचत: समुद्री रास्ता दुनियाभर में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल ट्रेड का रूट रहा है, लेकिन सवाल है कि व्यापार के लिए सबसे ज्यादा इसी रूट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि समुद्री रास्ते के जरिए एक से दूसरे देश सामान ले जाने में समय कम लगता है. समय कम लगने के कारण तय तारीख पर डिलीवरी होती है और व्यापार प्रभावित नहीं होता.
किसी तरह की बाधा नहीं: तेल हो दूसरा सामान, इसे सड़क मार्ग से ले जाने पर कई बार रास्ते में आने वाली बाधाओं से गुजरना पड़ता है, समुद्री रास्ते में ऐसा नहीं होता. इसलिए ट्रांसपोर्टेशन आसान होता है.
सस्ता विकल्प: सड़क और दूसरे रूट के मुकाबले समुद्री रास्ता ट्रांसपोर्टेशन खर्च के मुकाबले सस्ता होता है. इसका सीधा असर उस उत्पाद की कीमतों पर पड़ता है जिसे इस रास्ते पर लेकर जाया जाता है.
कोने-कोने तक पहुंच: महासागर और समुद्र धरती की अधिकांश हिस्से को कवर करते हैं, जिससे जहाजों को दुनिया के किसी भी हिस्से तक पहुंचना आसान होता है. यही वजह है कि इनकी वैश्विक पहुंच अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और महाद्वीपों के बीच माल की आवाजाही को आसान बनाती है.
अधिक क्षमता: जहाज लंबी दूरी तक बड़ी मात्रा में सामान ले जा सकते हैं. यह उच्च क्षमता सी-ट्रांसपोर्टेशन को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए उपयुक्त बनाती है. यह भी एक वजह है कि ग्लोबल ट्रेड के लिए यही रूट चुना जाता है.
सुरक्षित डिलीवरी: रोड ट्रांसपोर्ट की तुलना में समुद्र के रास्ते माल भेजना आम तौर पर सुरक्षित होता है, जिसमें दुर्घटनाओं का जोखिम कम होता है. माल की सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक जहाज हाइटेक होने के साथ नेविगेशन और सुरक्षा सिस्टम से लैस हो गए हैं.
आर्थिक विकास: समुद्री मार्ग व्यापार को बढ़ावा देने, नौकरियां पैदा करने और बंदरगाह बुनियादी ढांचे और संबंधित उद्योगों में निवेश को प्रोत्साहित करके बंदरगाह शहरों और देशों के आर्थिक विकास में योगदान देते हैं. यही वजह है कि इनका इस्तेमाल व्यापार में अधिक किया जाता है. फिर चाहें तेल हो या कच्चे की डिलीवरी.
इंफ्रास्ट्रक्चर: दुनिया भर के प्रमुख बंदरगाह बेहतर लोडिंग और अनलोडिंग सुविधाओं के साथ बड़ी मात्रा में माल को संभालने के लिए तैयार किए जाते हैं. यह बुनियादी ढांचा समुद्री रास्ते से होने वाले व्यापार को आसान बनाता है.

यह भी पढ़ें: मुगल बादशाह बाबर ने मुहर्रम के जुलूस पर रोक क्यों लगा दी थी?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *