ओलंपिक का अनसुना इतिहास, जब भारतीय मूल के खिलाड़ियों ने दूसरे देश के लिए जीते मेडल

पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिनों का समय बचा हुआ है. भारत ने पहली बार ओलंपिक में साल 1900 में हिस्सा लिया था. भारत 26वीं बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेगा. इस बार भारत के 117 एथलीट मेडल के लिए जोर लगाने उतरेंगे. ओलंपिक इतिहास की बात करें तो भारत ने अभी तक कुल 35 मेडल जीते हैं, इनमें 10 गोल्ड, नौ सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ भारतीय मूल के ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलंपिक में दूसरे देश के लिए मेडल जीते हैं.
राजीव राम
टेस्ट प्लेयर राजीव राम का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आता है. राजीव राम का जन्म अमेरिका में हुआ था, लेकिन उनके माता पिता बेंगलुरु के थे. वह बाद में अमेरिका चलते गए थे. ऐसे में राजीव राम ओलंपिक में संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. खास बात ये है कि उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक में वीनस विलियम्स के साथ मिक्स्ड डबल्स में सिल्वर मेडल जीता था. इस जोड़ी ने सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.
राज भावसार
अमेरिकी जिमनास्ट राज भावसार भी भारतीय मूल के ही हैं. उनका जन्म टेक्सास यूएसए में हुआ था. लेकिन भावसार के पिता वडोदरा, गुजरात से हैं और उनकी मां का जन्म कंपाला, युगांडा में हुआ था. इसके पिता ने काम के सिलसिले में अमेरिका का रूख किया था. इसके बाद भावसार ने अमेरिका के लिए ही जिमनास्टिक खेला. ऐसे में उन्होंने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में अमेरिका का ब्रॉन्ज मेडल भी जितवाया था.
मोहिनी भारद्वाज
मोहिनी भारद्वाज भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो भारतीय मूल की हैं लेकिन उन्होंने ओलंपिक में अमेरिका के लिए मेडल जीता. मोहिनी ने 2004 के ओलंपिक में जिमनास्ट में अमेरिका के लिए सिल्वर मेडल जीता था. मोहिनी भारद्वाज की जड़े भारत से जुड़ी हुई हैं. हालांकि उनका जन्म यूएसए के फिलाडेल्फिया में हुआ था.
एलेक्सी ग्रेवाल
एलेक्सी ग्रेवाल इस लिस्ट का सबसे बड़ा नाम है. उन्होंने अमेरिका के लिए मेंस रोड़ साइकिलिंग में पहला गोल्ड मेडल जीता था. एलेक्सी ग्रेवाल ने ये कारनामा 1984 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में किया था और वह अपने देश के एक हीरो बन गए थे. एलेक्सी सिंह ग्रेवाल का जन्म संयुक्त राज्य अमेरिका में एक पंजाबी सिख परिवार में हुआ था, जिसकी जड़े भारत से जुड़ी हुई हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *