ओलंपिक में इस खिलाड़ी ने जीते हैं 2 गोल्ड, आज है 26 हजार करोड़ का मालिक

पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से होने जा रही है. इस बार पेरिस के अलावा फ्रांस के 16 अलग-अलग शहरों में खेलों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें 10,000 से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे. हर बार ओलंपिक में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी खेलने आते हैं. लेकिन हम आपको इस खबर में उस खिलाड़ी के बारे में बताएंगे जो दुनिया का सबसे अमीर एथलीट है और ओलंपिक में मेडल भी जीत चुका है.
ओलंपिक में खेलने वाले सबसे अमीर खिलाड़ी
ओलंपिक में अभी तक खेलने वाले खिलाड़ियों में सबसे अमीर खिलाड़ी अमेरिका के पूर्व बास्केटबॉलर माइकल जॉर्डन हैं. माइकल जॉर्डन बास्केटबॉल के इतिहास के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शामिल हैं. माइकल जॉर्डन ने जब बास्केटबॉल खेलने के बारे में सोचा था तो उनके दिल में पहला ख्याल NBA नहीं था बल्कि वह तो ओलिंपिक में खेलना चाहते थे. उनका यह सपना 1984 में पूरा हुआ था. उस समय जॉर्डन महज 21 साल के थे.
21 साल की उम्र में खेला पहला ओलंपिक
21 साल की उम्र में जॉर्डन को लॉस एंजेलेस ओलिंपिक के लिए चुना गया था. तब तक वह एनबीए में शामिल नहीं हुए थे. 1984 के ओलिंपिक में अमेरिका ने 8-0 से जीत हासिल की थी. जॉर्डन ने यहां भी कमाल का खेल दिखाया था. उनके स्कोर का औसत 17.1 रहा था जो उस समय टीम में सबसे ज्यादा था. बता दें, जॉर्डन जब भी अमेरिका के लिए ओलिंपिक में उतरे उनकी टीम कभी नहीं हारी. माइकल जॉर्डन इसके बाद 1992 में बार्सिलोना ओलिंपिक में उतरे. माइकल जॉर्डन की कप्तानी वाली टीम को ड्रीम टीम कहा जाता है. इस टीम को सुरक्षा के मद्देनजर ओलिंपिक खेल गांव में नहीं रखा गया था. वह एक होटल में रुके थे जहां 98 में से 80 रूम खिलाड़ियों के लिए बुक थे.
इस टीम में NBA के सभी बड़े स्टार मौजूद थे. टीम ने अपने पहले मैच में 136-57 से क्यूबा को मात दी थी. इसके बाद कनाडा को 105-61, पनामा को 112-52, अर्जेंटीना को 128-87 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई. फाइनल में उसका मुकाबला वेनेजुएला से था. टीम ने यहां भी 119-81 से जीत हासिल की और गोल्ड मेडल जीता था.
नेटवर्थ जानकर उड़ जाएंगे होश
अमेरिका के पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन इस सूची में पहले स्थान पर हैं. उनकी नेटवर्थ 320 करोड़ डॉलर है. भारतीय करेंसी में यह 26,768 करोड़ रुपए होगी. जिसमें उनके 15 साल के एनबीए करियर के दौरान वेतन और बोनस से अर्जित लगभग 100 मिलियन डॉलर शामिल हैं. वह इस आंकड़े को छूने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं.
करियर के दौरान तीन बार लिया संन्यास
जॉर्डन ने अपने करियर में तीन बार संन्यास लिया था. उन्होंने पहली बार 1993 में रिटायरमेंट का ऐलान किया था, तब उन्होंने कहा था कि अब उन्हें और बास्केटबॉल खेलने की इच्छा नहीं है. इसके बाद उन्होंने वापसी की और 5 साल और बास्केटबॉल खेला. 1998 में उन्होंने एकबार फिर संन्यास लिया. इसके बाद भी उन्होंने मैदान पर वापसी कर ली थी. फिर 2003 में उन्होंने आखिरकार संन्यास ले ही लिया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *