ओलंपिक में बने वो 10 रिकॉर्ड, जिसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता, एक तो 56 सालों से है बरकरार

ओलंपिक, जहां हर 4 साल में देखने को मिलती है एक से बढ़कर एक बेमिसाल परफॉर्मेन्स. जाहिर है ऐसा करने वाले एथलीट भी कम कमाल के नहीं होंगे. उन्हीं एथलीट्स में से कुछ इतना हैरतअंगेज परफॉर्मेन्स देते हैं कि नया इतिहास लिख डालते हैं. यहां हम ओलंपिक में बने 10 रोमांचक रिकॉर्ड का जिक्र करने वाले हैं, जिनका शायद ही कोई बाल भी बांका कर सकता है. इसका अंदाजा आपको इसी बात से चल जाएगा कि 10 में एक रिकॉर्ड पिछले 56 साल से कायम है.

यूलिमार रोहास ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले वेनेजुएला की पहली महिला हैं. रियो 2016 की चांदी को टोक्यो 2020 में सोने के मेडल में बदलकर रोहास ने ये इतिहास रचा था. टोक्यो में 15.67 मीटर की रिकॉर्ड छलांग के साथ रोहास ने महिला ट्रिपल जंप का गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

नॉर्वे के कार्सटन वारहोल्म ने टोक्यो 2020 में ना सिर्फ गोल्ड जीता बल्कि रिकॉर्ड बुक में अपना नाम भी दर्ज करवा लिया. वारहोल्म ने ये गोल्ड 45.94 सेकेंड के रिकॉर्ड टाइम में जीता था.

सिडनी लेवरोन ने टोक्यो 2020 में शानदार प्रदर्शन करते हुए इतिहास रचा. उन्होंने ना सिर्फ महिलाओं की 400 मीटर हर्डल रेस जीती बल्कि उसे 51.46 सेकेंड के रिकॉर्ड टाइम में भी पूरा किया.

केन्या के एथलीट डेविड रुडिशा ने लंदन ओलंपिक में 800 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने 1:40:91 मिनट में रेस पूरी कर रिकॉर्ड बनाया. केन्या के रुडिशा पहले और इकलौते एथलीट हैं, जिन्होंने 800 मीटर की रेस 1:41 मिनट के अंदर पूरी की.

धरती पर सबसे तेज दौड़ने वाले इंसान तो उसेन बोल्ट हैं. और, ओलंपिक की ट्रैक पर सबसे तेज दौड़ने वाली टीम भी उन्हीं के देश जमैका की है. बोल्ट भी जमैका की उस टीम का हिस्सा रहे थे, जिसने लंदन ओलंपिक में 36.84 सेकंड में 4×400 मीटर की रेस पूरी कर गोल्ड मेडल जीतने के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया था.

फ्लोजो के नाम से जानी जाने वाली अमेरिकी स्प्रिन्टर फ्लोरेंस ग्रफिथ जॉएनर ने 1988 के सियोल ओलंपिक में इतिहास रचा. उन्होंने 200 मीटर की रेस 21.34 सेकंड में पूरी कर गोल्ड जीतने के साथ रिकॉर्ड बनाया. इसी ओलंपिक में 100 मीटर का भी रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है, जिसमें उन्होंने 10:49 सेकंड का समय निकालकर गोल्ड जीता था.

माइकल फेल्प्स को ऑल टाइम ओलंपिक लेजेंड कहना गलत नहीं होगा. फेल्प्स ने बीजिंग ओलंपिक में मेंस 400 मीटर तैराकी में 4:03:84 मिनट का समय निकाल कर गोल्ड मेडल जीता था.

2008 बीजिंग ओलंपिक में बोल्ट 9.69 सेकंड का समय निकाल कर ओलंपिक इतिहास के सबसे तेज इंसान बन गए. इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए बोल्ट ने 2009 वर्ल्ड चैंपियनशिप में बनाया अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ा था.

अमेरिकन एथलीट बॉब बीमन ने 8.9 मीटर की जंप के साथ 1968 मेक्सिको ओलंपिक में गोल्ड जीता. 5 दशकों से ज्यादा का वक्त हो चुका है लेकिन बीमन के इस ओलंपिक रिकॉर्ड के नजदीक कोई नहीं पहुंचा है.

टोक्यो 2020 में अमेरिकी तैराक कैलेब ड्रेसल ने बटरफ्लाई का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया और ओलंपिक इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया.अपने जबरदस्त फीजिक की वजह से ड्रेसेल ने ना सिर्फ गोल्ड जीता बल्कि अपने प्रतिद्वन्दियों को पानी में हाफता हुआ छोड़ दिया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *