कबाड़ से जुगाड़! कार धोने वाले ने स्क्रैप से बना दी इको फ्रेंडली बाइक, ऐसे करती है काम

कबाड़ से जुगाड़ की बात आती है तो लोगों के मन में अपने आप ख्याल आ जाता है कि किसी ने स्क्रैप से ऐसी चीज तैयार की है, जो रोजाना के यूज में आती है और इसकी कीमत अच्छी खासी है. आज हम आपको कार वॉश सेंटर के स्क्रैप से तैयार की गई इलेक्ट्रिक बाइक की जानकारी बता रहे हैं.
दरअसल बिहार के समस्तीपुर के एक गांव के मोहम्मद रियाज नाम के 20 साल के लड़के ने ऐसा कारनामा कर दिया है, जिसको जानकार सभी लोग भौचक्के हैं. रियाज ने इस बाइक को कार वॉश सेंटर के कबाड़ से तैयार किया है.
कैसी है ये इलेक्ट्रिक बाइक
20 साल के मोहम्मद रियास समस्तीपुर के पटोरी गांव में रहता है, जहां वो एक कार वॉश सेंटर में काम करता है. रियास ने कबाड़ से फुली फंक्शनल बैटरी ऑपरेटेड बाइक तैयार की है. ये बाइक ग्रीन मोबिलिटी को आने वाले दिनों में बढ़ावा दे सकती है. आइए जानते हैं मोहम्मद रियाज की स्क्रैप से बनी फुली इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में.
40km/h है इस इलेक्ट्रिक बाइक की स्पीड
स्क्रैप से तैयार की गई फुली इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 40 किमी प्रति घंटा है. इस बाइक को फुल चार्ज करने पर 50 किमी तक दौड़ाया जा सकता है. इस बाइक पर दो लोग आराम से बैठ सकते हैं.
बाइक में मौजूद हैं ये फीचर्स
इस इलेक्ट्रिक बाइक में आपको वो सभी फीचर्स मिलेंगे जो कि किसी भी बड़ी कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक में मिलते हैं. रियाज की इस इलेक्ट्रिक बाइक में डिजिटल मीटर, बैटरी वोल्टमीटर, एलईडी इंडिकेटर और एलईडी हेडलाइट्स जैसे फीचर्स दिए गए है, जो कि बाजार से खरीद कर लगाए गए हैं.
वहीं रियाज ने बताया कि इस फुली इलेक्ट्रिक बाइक को तैयार करने में कुल खर्च 20,000 से 25,000 रुपये के बीच पड़ी. जबकि किसी शोरूम से इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने पर उसकी कीमत कम से कम 50,000 से 60,000 के करीब पहुंच जाती.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *