कभी राजेश खन्ना के घर का AC रिपेयर करते थे इरफान खान, फिर चमकी किस्मत और बन गए स्टार

बड़े पर्दे पर अपनी दमदार परफॉर्मेंस से लोगों के दिलों पर छाप छोड़ने वाले एक्टर इरफान खान अब इस दुनिया में नहीं हैं. इरफान खान भले ही इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी एक्टिंग की वजह से आज भी उन्हें सब जानते हैं. 29 अप्रैल 2020 को वो दुनिया को अलविदा कह गए. एक आम शख्स से बॉलीवुड स्टार बनने का उनका सफर काफी मुश्किल रहा है. इरफान खान के लिए एक दौर ऐसा भी था जब वो कभी टेक्नीशियन हुआ करते थे.
इरफान खान ने कभी सोचा नहीं था कि वो टेक्नीशियन से इतने बड़े स्टार बन जाएंगे. फिर उनकी मुलाकात हुई राजेश खन्ना से और उनकी किस्मत ही बदल गई. इरफान खान ने खुद इसका खुलासा किया था कि वो एक बार राजेश खन्ना के घर उनका एसी रिपेयर करने के लिए गए थे.
खर्चे उठाने के लिए सीखा टेक्नीशियन का काम
दिवंगत एक्टर इरफान खान ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्होंने अपने खर्चे उठाने के लिए जयपुर में रहकर एक टेक्निकल कोर्स की ट्रेनिंग की थी. अपनी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इरफान मुंबई आ गए थे. मुंबई आने के बाद एक कंपनी की तरफ से उन्हें फील्ड पर काम के लिए जाना पड़ता था.
ऐसे हुई राजेश खन्ना से मुलाकात
इस दौरान वो कई अलग-अलग घरों में गए और एक बार उन्हें बॉलीवुड स्टार राजेश खन्ना के घर एसी ठीक करने का मौका मिला. एक्टर ने इसके बारे में बात करते हुए बताया था, “मुझे याद है कि किसी भाई ने दरवाजा खोला था और उन्होंने मुझसे पूछा था कौन? तो मैंने कहा एसी वाला और उन्होंने कहा आइए. तो इस तरह से मैं राजेश खन्ना से मिला था. उनसे मिलने के बाद ही मैंने ठान लिया था कि मुझे भी एक्टर बनना है.”
इरफान खान को हुआ अहसास
उन्होंने आगे बताया, “फिर मैं दोबारा मुंबई से जयपुर गया और कुछ काम करना चाहता था. मेरे पिता ने मुझे किसी से मिलवाया और मुझे पंखे की दुकान पर बैठा दिया पंखे ठीक करने के लिए. तब जाकर अहसास हुआ कि मैं सिर्फ पैसे कमाने के लिए काम नहीं कर सकता.”
इस फिल्म से किया एक्टिंग डेब्यू
इसके बाद उन्होने 1987 में NSD से ग्रेजुएशन किया और फिर काम तलाशना शुरू कर दिया. इरफान खान ने ‘सलाम बॉम्बे’ से एक्टिंग डेब्यू किया था. हालांकि, इसमें उनका रोल काफी छोटा था और उसे भी फाइनल कट के बाद हटा दिया गया. इसके बाद 1990 में ‘एक डॉक्टर की मौत’ फिल्म में उन्हें रोल मिला.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *