कमला, मिशेल या कोई और… अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के सामने आखिर कौन?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 21 जुलाई को ऐलान कर दिया कि वो नवंबर में होने वाला राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. बाइडेन ने इस ऐलान के साथ ही राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस के नाम की सिफारिश की है, लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी ऐसा उम्मीदवार चाहती है जो ट्रंप को हरा सके, लेकिन सवाल यह है आखिर वो उम्मीदवार कौन हो सकता है?
रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ 27 जून को प्रेसिडेंशियल डिबेट में बुरी तरह मात खाने के बाद भी जो बाइडेन पर इस बात पर अड़ रहे कि वो डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे. कोरोना पॉजिटिव होने के बाइडेन ने 21 जुलाई को सोशल मीडिया पर पोस्ट करके कहा कि वो चुनाव नहीं लड़ेंगे. बाइडेन ने लिखा कि मेरे डेमोक्रेट साथियों, मैंने पार्टी की उम्मीदवारी स्वीकार नहीं करने का फैसला लिया है और अब पूरी ऊर्जा के साथ बाकी बचे राष्ट्रपति कार्यकाल पर फोकस करना मेरा लक्ष्य है.
दूसरे राष्ट्रपति जिन्होंने उम्मीदवारी छोड़ी
बाइडेन के चुनाव से पीछे हटने के बाद अमेरिका में ये चर्चा तेज हो गया कि अब ट्रंप के सामने डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार कौन होगा? बाइडेन ने भले ही कमला हैरिस के नाम का समर्थन किया हो, लेकिन अब डेमोक्रेटिक पार्टी अपनी तयशुदा प्रक्रिया पूरी करके नए उम्मीदवार के नाम की घोषणा करेगी. डेमोक्रेटिक पार्टी के डेलिगेट्स मिलकर नए उम्मीदवार का नाम तय करेंगे या फिर अगस्त में शिकागो के कन्वेंशनल फ्लोर से उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया जाएगा.
कमला हैरिस को प्रबल दावेदार
बाइडेन की जगह भरने के लिए कमला हैरिस को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. कमला हैरिस ने भी डेमोक्रेटिक पार्टी के नाम संदेश जारी किया है. कमला हैरिस ने सोशल मीडिया पर लिखा कि मेरे नाम का प्रस्ताव रखने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद है. मेरी इच्छा है कि उम्मीदवारी में मेरे नाम पर सहमति बने. डेमोक्रेटिक पार्टी और देश को एकजुट करने के लिए मैं अपनी ताकत लगा दूंगी. हम मिलकर लड़ेंगे और मिलकर जीतेंगे.
कमला हैरिस के नाम पर डेमोक्रेटिक पार्टी में सहमति बन पाएगी या नहीं इस पर भी अभी संदेह है. क्योंकि कमला हैरिस को ट्रंप के सामने कमजोर उम्मीदवार माना जा रहा है. बाइडेन की ओर से कमला हैरिस का नाम रखे जाने के बाद ट्रंप ने कहा है कि कमला हैरिस को हराना बाइडेन को हराने से भी ज्यादा आसान होगा.
ओबामा की पत्नी मिशेल का नाम भी चर्चा में
डेमोक्रेटिक पार्टी का एक धड़ा कमला हैरिस के पक्ष में नहीं है और इस पद के लिए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा के नाम का भी समर्थन किया जा रहा है. अगस्त के महीने में ये साफ हो पाएगा कि डेमोक्रेट ट्रंप के सामने किसे उम्मीदवार चुनते हैं, लेकिन चुनाव में 100 दिन का समय है और ये डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए संकट की घड़ी है.
बाइडेन को ऊपर भी बढ़ रहा दबाव
ऐसे में डेमोक्रेटिक पार्टी के सामने संकट गहराता जा रहा है. रिपब्लिकन पार्टी की ओर से बाइडेन के ऊपर पद से इस्तीफा देने का दबाव भी है और कमला हैरिस के नाम का विरोध भी. अमेरिका के स्पीकर माइक जॉनसन ने कहा है कि अगर जो बाइडेन चुनाव लड़ने के योग्य नहीं हैं तो राष्ट्रपति बने रहने के योग्य भी नहीं हैं. पार्टी की जीत की संभावनाएं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बेहतर नहीं हैं. वो बाइडेन की विनाशकारी नीतियों में सहयोगी रही हैं.
(टीवी9 ब्यूरो रिपोर्ट)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *