कमला हैरिस या ट्रंप? अमेरिका में अभी हो जाएं राष्ट्रपति के चुनाव तो किसे मिलेगी गुड न्यूज, पोलिंग मॉडल से हुआ खुलासा

अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाने हैं. व्हाइट हाउस की इस रेस में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कमला हैरिस को 49 फीसदी समर्थन हासिल है तो रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 47 फीसदी वोट मिलते नज़र आ रहे हैं.
21 जुलाई को जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी से नाम वापस ले लिया और कमला हैरिस की उम्मीदवारी का समर्थन किया था. तब परिस्थितियां बिल्कुल अलग थीं. तब कमला हैरिस को 46 फीसदी समर्थन मिल रहा था तो वहीं ट्रंप 2 फीसदी की बढ़त बनाए हुए थे.
2 हफ्ते में पलट गई बाज़ी!
कमला हैरिस के राष्ट्रपति पद की रेस में आने के महज़ 2 हफ्तों में ही बाज़ी पलट गई. 5 अगस्त से ही कमला हैरिस ने बढ़त बनानी शुरू कर दी. अमेरिका के तमाम पोल्स्टर्स के सर्वे का औसत देखा जाए तो फिलहाल वो 2 प्लाइंट की लीड बनाए हुए हैं.
ताज़ा सर्वे में अमेरिका के निर्णायक स्विंग स्टेट्स (जो न रिपब्लिकन समर्थक हैं न ही डेमोक्रेटिक) में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. इन 7 में से 2 राज्यों में कमला हैरिस आगे हैं तो वहीं 2 राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप आगे हैं. वहीं इनमें से सबसे ज्यादा इलेक्टोरल वोट्स वाले स्टेट पेंसिलवेनिया में दोनों के बीच मुकाबला बराबरी है.
स्विंग स्टेट में कमला हैरिस आगे
अमेरिका चुनाव में स्विंग स्टेट्स की भूमिका काफी अहम मानी जाती है. माना जाता है कि ये वो राज्य हैं जहां मतदाता अंतिम समय में तय करते हैं कि उन्हें किसे वोट देना है. कुक पॉलिटिकल रिपोर्ट स्विंग स्टेट प्रोजेक्ट सर्वे के अनुसार कमला हैरिस ने इन 7 में से 5 राज्यों में बढ़त बनाई है. जबकि मई 2024 में बाइडेन के मुकाबले ट्रंप इनमें से 6 राज्यों में आगे थे.
अरिजोना में कमला हैरिस ने 4 प्वाइंट की लीड बनाई हुई है तो वहीं मिशिगन और नॉर्थ कैरोलिना में भी वह 2-2 प्वाइंट से आगे हैं. पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में हैरिस 5-5 प्वाइंट से बढ़त बना चुकी हैं तो वहीं नेवादा में ट्रंप भी 5 प्वाइंट की बढ़त बनाए हुए हैं. इसके अलावा जियोर्जिया में दोनों के बीच मुकाबला बराबरी का है.
हैरिस के सहयोगी टिम वॉल्ज भी लोगों की पसंद
वहीं कमला हैरिस के साथ-साथ उनके सहयोगी टिम वॉल्ज भी सर्वे में लोगों की पसंद बने हुए हैं. अमेरिका में नंबर 2 यानी उपराष्ट्रपति पद के लिए 39 फीसदी लोग टिम वॉल्ज को देखना चाहते हैं तो वहीं ट्रंप के सहयोगी जेडी वेंस को महज़ 32 फीदसी लोग पसंद करते हैं. अमेरिका के ABC न्यूज़, वॉशिंगटन पोस्ट, Ipsos के सर्वे में ये आंकड़े सामने आए हैं.
इसके अलावा एक और सर्वे में 52 फीसदी लोग टिम वॉल्ज को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने के कमला हैरिस के फैसले को सही मानते हैं तो वहीं जेडी वेंस के लिए यह आंकड़ा महज़ 45 फीसदी का है.
आज चुनाव हों तो डेमोक्रेटिक सरकार?
कमला हैरिस ने सिर्फ 15 दिन में बाज़ी पलट दी है. वो लगातार बड़े मुद्दों को उठा रहीं हैं और ट्रंप की कमजोरियों पर हमला कर रहीं हैं. वहीं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मुकाबले में कमजोर दिख रहे हैं. वो लगातार कमला हैरिस पर निजी हमले कर रहे हैं जिसे लेकर माना जा रहा है कि वो हैरिस के बढ़ती लोकप्रियता से निराश हैं. तमाम सर्वे के आंकड़े दिखा रहे हैं कि अगर अमेरिका में मौजूद समय में चुनाव हो जाएं तो नतीजा डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष में जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *