कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल, तो इस जड़ी बूटी का लगाएं मास्क

आजकल बदलते लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के कारण स्किन और बालों से जुड़ी समस्या होना आम बात है. ऐसे में बहुत से लोग बाल झड़ने और बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान रहती हैं. बढ़ती उम्र में बाल सफेद होना आम बात है लेकिन आजकल उम्र से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. ऐसे में वो इसे सही करने के लिए बहुत से प्रयास करते हैं तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बाद भी उन्हें कुछ खास असर नहीं दिखाई देता हैं.
अगर आपके बाल भी कम उम्र में सफेद नजर आते लगे हैं. तो एक जड़ी बूटी इस समस्या से राहत पाने में आपको मदद मिल सकती है. कुछ सालों पहले जब शैंपू नहीं हुआ करते थे तो हमारी वो किसी जड़ी बूटी से बाल धोया करती थीं. जिसमें भृंगराज भी शामिल हैं. ये आपको बालों को काला रखने में मदद कर सकती हैं. चलिए जानते हैं इसे जानने का तरीका
भृंगराज
भृंगराज में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत और नेचुरल काल बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही ये फ्रिजी बालों से छुटकारा दिलाने और बालों को सॉफ्ट बनाने में मदद कर सकता है. आप इसका हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी के साथ ये डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है. ये स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है.
भृंगराज को आप नारियल तेल के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं. इन दोनों में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसे बनाना भी काफी आसान हैं. इसके लिए आप भृंगराज की पत्तियों को कुछ देर पानी में भिगोकर रखें और थोड़ी देर बाद उसे पिस लें.
अब अपने बालों को हल्का गीला करें फिर ब्रश या दस्तानों की मदद से इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. करीब एक घंटे तक इसे अपना बालों पर लगाएं रखें फिर माइल्ड शैंपू ले हेयर वॉश कर लें. इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं. कुछ दिनों बाद आपको असर दिखने लग सकता है. लेकिन शुरुआत में आप पेच टेस्ट करें. ये देखने के लिए कि कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *