करवा चौथ पर चांद जैसा चमकेगा चेहरा, अभी से फॉलो करना शुरू करें ये 5 टिप्स

Karwa Chauth Skin Care: एक महीने के बाद करवा चौथ का त्योहार भी आ रहा है. इस बार 20 अक्टूबर रविवार को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा. विवाहित महिलाओं के लिए तो करवा चौथ का काफी महत्व है. वहीं, जो नई-नवेली दुल्हन बनी हैं, वह बेसब्री से अपना पहला करवा चौथ मनाने का इंतजार कर रही हैं.इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए निर्जल व्रत रखती हैं.
लेकिन इस खास मौके पर महिलाएं श्रृंगार का भी खूब ध्यान रखती हैं. हर महिला इस दिन चांद की तरह खूबसूरत दिखना चाहती हैं. चलिए आपको इस त्योहार से पहले कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें महीने भर फॉलो करके आप निखरी और चमकती-दमकती त्वचा पाएंगी. पिलग्रिम के को-फाउंडर गगनदीप मक्कड़ कहते हैं कि इस स्पेशल मौके के लिए आपको स्किन का भी खास तरीके से ध्यान रखना चाहिए. इससे त्वचा न सिर्फ हेल्दी रहेगी बल्कि ग्लो भी करेगी.
आइए एक्सपर्ट से स्किन केयर रुटीन के कुछ सिंपल टिप्स जानते हैं.करवा चौथ को एक महीने से ज्यादा समय पड़ा है. ऐसे में आप त्वचा की अच्छी देखभाल के लिए स्किन केयर रुटीन बनाएं, जिसमें- क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग शामिल हो. इन तीनों रुटीन को फॉलो करके आप करवा चौथ से पहले-पहले निखरी त्वचा पा लेंगी.
सनस्क्रीन न छोड़ें
स्किन एक्सपर्ट गगनदीप कहते हैं किजैसा कि पहले भी बताया जा चुका है- डेली रुटीन में सनस्क्रीन का इस्तेमाल बंद न करें. भले ही आप घर के अंदर ही क्यों न हों लेकिन रोजाना 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. ये पिगमेंटेशन और सूरज की यूवी किरणों से स्किन को बचाती हैं. हराएं।
केमिकल पील भी है जरूरी
हफ्ते में एक बार केमिकल पील का इस्तेमाल करें. इससे डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है. ये त्वचा को अंदर से निखारने के साथ-साथ रोम छिद्रों को भी खोलता है. बेस्ट रिजल्ट्स के लिए आप 2 5% AHA, 2% BHA, और 5% PHA पीलिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें. इसे लगाने केबाद अगले दिन सनस्क्रीन अप्लाई करना न भूलें.
सीरम लगाएं
सही रुटीन फॉलो करेंगी तो त्वचा में एक्ने-पिंपल की दिक्कत नहीं होगी. आप विटामिन सी वाले फेस सीरम का इस्तेमाल करें. लेकिन इससे पहले आप स्किन का पैच टेस्ट जरूर कर लें ताकि किसी तरह की एलर्जी के बारे में पता चल सके.
आइस डिपिंग
त्वचा के लिए इंस्टेंट ग्लो चाहती हैं तो आइस डिपिंग को फॉलो करें. एक कटोरी को बर्फ वाले पानी से भरें और कुछ सेकंड के लिए अपने चेहरे को डुबोएं. यह ब्लड सेल्स को संकुचित करता है और सूजन को भी कम करने में मदद करता है.
नींद, पानी और डाइट
कम से कम रोजाना 7 से 8 घंटे सोएं. इससे स्किन के नीचे डार्क सर्कल की समस्या नहीं होगी. इसके साथ ही, रोजाना 3 लीटर तक पानी पीने की कोशिश करें. त्वचा को अंदरूनी नमी की जरूरत भी होती है. इसके साथ ही, अपनी डाइट में विटामिन ए, बी 12, सी और ई को जरूर शामिल करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *