कराची में जानलेवा गर्मी, 4 दिन में 450 की मौत, दफनाने के लिए जगह पड़ी कम

दुनिया के कई देशों में भीषण गर्मी पड़ रही है. भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. देश में गर्मी की वजह से कई लोग दम तोड़ चुके हैं. पाकिस्तान के एक एनजीओ ईधी फाउंडेशन ने बुधवार को दावा किया कि कराची में लू लगने की वजह से पिछले चार दिनों में कम से कम 450 लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पोर्ट सिटी कराची में शनिवार से भीषण गर्मी पड़ रही है. क्षेत्र का तापमान लगातार चार दिनों 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है, ये तटीय क्षेत्रों के लिए बहुत अधिक तापमान है
फाउंडेशन के प्रमुख फैसल एधी ने कहा, “कराची में हमारे चार मुर्दाघर चल रहे हैं और हम ऐसी स्थिति में पहुंच गए हैं, जहां हमारे मुर्दाघरों में शवों को रखने के लिए जगह नहीं बची है”. ईधी ट्रस्ट पाकिस्तान में सबसे बड़ा कल्याण फाउंडेशन है. ये गरीब, बेघर, अनाथ सड़क पर रहने वाले बच्चों, छोड़ दिए गए शिशुओं और पीड़ित महिलाओं को विभिन्न मुफ्त या रियायती सेवाएं प्रदान करता है. फैसल एधी ने कहा, “दुखद तथ्य यह है कि इनमें से कई शव उन क्षेत्रों से आए हैं जहां इस सबसे खराब मौसम में भी बहुत अधिक लोड शेडिंग हो रही है. ”
ज्यादातर शवों की नहीं हो पाई पहचान
ईधी ने कहा कि ज्यादातर शव बेघर लोगों और सड़कों पर नशा करने वालों के हैं. उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी उन पर हावी हो गई क्योंकि ये लोग अपना पूरा दिन खुले में और धूप में बिताते हैं. उन्होंने बताया कि मंगलवार को ही उन्हें मुर्दाघर में 135 शव मिले थे और सोमवार को 128 शव मिले थे. ईधी ने कहा कि ज्यादातर शवों की पहचान नहीं हो पाई है, क्योंकि शव को कोई परिवार का सदस्य शव लेने नहीं आया है.
नशीली दवाओं के दुरुपयोग
कराची के जिन्ना अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात एक डॉक्टर ने बताया, ” हर दिन यह संख्या बढ़ती जा रही है.” ऐसा माना जा रहा है कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और गर्मी की लहरों के कारण मरने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों ने उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं .

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *