कर्नाटक में अब विधान परिषद का रण, कांग्रेस और बीजेपी ने उम्मीदवारों का किया ऐलान

लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो जाने के बाद कर्नाटक में विधान परिषद चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. रविवार को कांग्रेस पार्टी ने चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है. संख्या बल के आधार पर कांग्रेस को कुल 11 में से सात सीटें मिलेंगी और अब उसने उन सीटों के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. कांग्रेस की ओर से जारी लिस्ट में सीएम सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र सिद्धारमैया भी एमएलसी का चुनाव लड़ेंगे. वहीं, बीजेपी ने भी चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है.
उम्मीदवारों की सूची में यतींद्र सिद्धारमैया के अलावा मौजूदा मंत्री एनएस बोसेराजू, सीएम के राजनीतिक सचिव डॉ. के. गोविंद राजू, वसंत कुमार, जगदेव गुत्थेदार, इवान डिसूजा और बाल्किस बानो को उम्मीदवार घोषित किया गया है. जगदीश शेट्टार के इस्तीफे से खाली हुए पद के लिए बसनगौड़ा बथेरली को उम्मीदवार बनाया गया है.
3 जून नामांकन का आखिरी दिन
कल (3 जून) नामांकन पत्र भरने का आखिरी दिन है और कांग्रेस ने आखिरी वक्त में विधान परिषद सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. हाईकमान कोटा के तहत एनएस बोसेराजू, कार्यकारी अध्यक्ष वसंत कुमार, जगदेव गुट्टेदार के लिए टिकटों की घोषणा की गई है. रायचूर नेताओं के विरोध के बावजूद, एनएस भोसराजू फिर से चुने जाने की संभावना है.
13 जून को डाले जाएंगे वोट
सीएम सिद्धारमैया के लिए सीट छोड़ने वाले यतींद्र भी उच्च सदन में जाएंगे. डॉ. के गोविंद राजू ने तीसरी बार मौका दिया गया है. इवान डिसूजा और बाल्किस बानो को अल्पसंख्यक गढ़ के तहत एक आश्चर्यजनक विकल्प के रूप देखते हुए मैदान में उतारा गया है. वहीं, जगदीश शेट्टार के इस्तीफे से खाली हुई परिषद सीट के उपचुनाव के लिए बसनगौड़ा बदेरली को उम्मीदवार घोषित किया गया है. सभी उम्मीदवार कल अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे और चुनाव 13 जून को होगा.
बीजेपी ने भी तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा
दूसरी ओर कर्नाटक की विपक्षी पार्टी बीजेपी ने भी अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. बीजेपी ने पूर्व मंत्री सीटी रवि, मौजूदा एमएलसी एन रवि कुमार और पार्टी नेता डॉ एम जी मुले को उम्मीदवार बनाया है. संख्या बल के आधार पर कुल 11 निर्वाचन क्षेत्रों में से बीजेपी को केवल तीन सीटें जीतने की संभावना है. इसलिए बीजेपी ने केवल तीन उम्मीदवारों की घोषणा की है.
सी टी रवि को भी टिकट
विधानसभा चुनाव में हारे सी टी रवि को विधान परिषद में भेजने को लेकर व्यापक चर्चा हुई थी. इस बारे में खुद पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में परोक्ष रूप से कहा था. साथ ही कोर कमेटी की बैठक में लोकसभा टिकट से वंचित सिटी रवि और सदानंद गौड़ा, नलिन कुमार कटील समेत कई लोगों के नाम भी आलाकमान को भेजे गए थे. आखिरकार आलाकमान ने सिटी रवि को टिकट देने का फैसला किया.
इन नामों पर हाईकमान की ना
इस बार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और दक्षिण कन्नड़ सांसद नलिन कुमार कटील, बेंगलुरु उत्तर सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री सदानंद गौड़ा भी टिकट पाने से चूक गए. कहा जा रहा था कि उन्हें विधान परिषद का टिकट भी मिल सकता है. लेकिन आलाकमान ने उन पर विचार नहीं किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *