कर्मचारियों को 25 लाख की ग्रेच्युटी, बढ़ाई फैमिली पेंशन बढ़ी…जानें भजनलाल कैबिनेट के फैसले

राजस्थान में भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक में बड़े फैसले लिए गए. बैठक में सरकार ने कर्मचारियों की डेथ ग्रेच्युटी को 20 लाख से बढ़ाकर 25 लाख कर दिया. वहीं इस बैठक में सरकार ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर भी कई बड़े फैसले किए. सरकार अब दो से ज्यादा बच्चों वाले सरकारी कर्मचारी का भी प्रमोशन करेगी. इसके साथ ही सरकार ने पेंशन पाने वाले कर्मचारियों को भी आरजीएच में आउटडोर में 20 हजार से बढ़ाकर 30 हजार कर दिया है.
बुधवार को हुई राजस्थान की सरकार की कैबिनेट बैठ​क में सरकारी कर्मचारियों के लिए कई बड़े और अहम फैसले लिए गए. सरकार ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर भी कई बड़े फैसले लिए हैं. सरकार ने जिला कोर्ट में काम करने वाले लिपिक वर्ग, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और इसके साथ ही ड्राइवर्स को भी प्रमोशन देने की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. 2002 के बाद से 2 से ज्यादा संतान होने पर इन कर्मचारियों को प्रमोशन का लाभ नहीं मिलता था, लेकिन वो भी मिलेगा.
फैमिली पेंशन पर भी बड़ा फैसला
इसके अलावा सरकार ने राज्य कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों के तर्ज पर ही बढ़ी हुई फैमिली पेंशन भी देने पर भी मुहर लगा दी है. सेवा के दौरान कर्मचारी की मृत्यु हो जाने पर उनके परिजनों को अगले 10 सालों तक बढ़ी हुई दर से फैमिली पेंशन दी जाएगी. कैबिनेट ने प्रदेश में बिजली उत्पादन को बढ़ाने के लिए सौर ऊर्जा के लिए कई अलग-अलग कंपनियों को जमीन आवंटन करने का भी फैसला लिया है.
रेलवे को जमीन देगी सरकार
बैठक में प्राकृतिक और पर्यटन को लेकर भी कई महत्वपूर्ण है फैसले लिए गए. कई क्षेत्र ऐसे थे जो रेलवे के हिसाब से विकसित नहीं थें. इसपर कैबिनेट ने नाथद्वारा- देवगढ़- मदारिया आमान (गेज) परिवर्तन परियोजना के लिए रेलवे को 42.1576 हेक्टेयर भूमि देने का फैसला लिया है. इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में शिक्षा और मेडिकल विभाग के लिए ट्रांसफर पॉलिसी के प्रारूप का प्रजेंटेशन दिया गया. बेहतर ट्रांसफर पॉलिसी प्रदेश में लागू करने के लिए सुझाव मांगे गए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *