‘कहीं कुछ गलत हुआ है’… टीम इंडिया की हार पर शुभमन गिल ने ऐसा क्यों कह दिया?

पिछले शनिवार को टीम इंडिया ने पूरी दुनिया जीत ली थी. इस शनिवार को भारतीय टीम एक आसान सा दिख रहा मैच जीतने में भी नाकाम रही. एक हफ्ते के अंदर भारतीय क्रिकेट फैंस ने सफलता के साथ अर्श भी देख लिया और फिर फर्श पर भी आ गए. टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनने के ठीक एक हफ्ते बाद युवा खिलाड़ियों से भरी भारतीय टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा. ये मैच शुभमन गिल के लिए भी नया अनुभव था क्योंकि पहली बार वो टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे थे. उन्होंने भी इस हार की उम्मीद नहीं की होगी लेकिन उन्हें सबक जरूर मिला होगा. मैच के बाद गिल ने माना भी कि इस मैच के दौरान टीम इंडिया ने गलतियां जरूर कीं.
बॉलर दमदार, बैटिंग एकदम बेकार
हरारे में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बॉलिंग की और जिम्बाब्वे को सिर्फ 115 रनों पर रोक दिया था. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया था. खास तौर पर स्पिनर रवि बिश्नोई और वॉशिंगटन सुंदर सबसे ज्यादा असरदार साबित हुए लेकिन बैटिंग एकदम चौंकाने वाली रही, जहां गिल और कुछ हद तक सुंदर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज जिम्बाब्वे की सधी हुई गेंदबाजी के आगे नहीं टिक सका और पूरी टीम सिर्फ 102 रनों पर ढेर हो गई.
जाहिर तौर पर ये भारत की दूसरे-तीसरे दर्जे की टीम थी, जिसमें गिल को छोड़कर कोई भी सीनियर खिलाड़ी नहीं था. यहां तक कि खुद गिल भी इस फॉर्मेट में कम ही इंटरनेशनल मैच खेल पाए हैं. फिर भी टीम के लिए सीखने को काफी कुछ था. गिल ने मैच के बाद माना कि ज्यादातर खिलाड़ी ‘रस्टी’ दिख रहे थे यानी पूरी तरह से तैयार नहीं दिख रहे थे. गिल ने गेंदबाजों की तो तारीफ की लेकिन आधी टीम के 10 ओवरों के अंदर आउट हो जाने को परेशान करने वाला बताया.
‘कहीं कुछ गलत हुआ है’
युवा भारतीय कप्तान में स्वीकार किया कि उन्हें अंत तक टिके रहकर टीम को जीत तक ले जाना चाहिए था. ओपनिंग में आए गिल ने काफी देर तक ये कोशिश भी की लेकिन 11वें ओवर में उन्हें जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा ने बोल्ड कर दिया. वो आउट होने वाले छठे बल्लेबाज थे. आखिर में सुंदर और आवेश खान ने टीम को जिताने की कोशिश की लेकिन वो सफल नहीं हो पाए. गिल ने गलती मानते हुए कहा कि अगर 115 के स्कोर को चेज करते हुए भी 10वें नंबर के बल्लेबाज से जीत दिलाने की उम्मीद करनी पड़े तो आपको पता चल जाता है कि कहीं कुछ तो गलत हुआ है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *