कांचीपुरम लोकसभा सीट से जीतने वाले डीएमके के जी सेल्वम कौन हैं? जानिए अपने सांसद को

इस बार के लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में इंडिया गठबंधन ने सभी सीटों पर जीत हासिल की. राज्य में कांग्रेस, डीएमके और अन्य क्षेत्रीय पार्टियां इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं. इस बार बीजेपी ने दक्षिण के राज्यों में काफी रैलियां और चुनावी जनसभाएं की थी. राज्य में बीजेपी की जीत का दारोमदार पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अन्नामलाई पर था. बीजेपी ने राज्य में इस बार अपना वोट प्रतिशत तो बढ़ाया लेकिन वो वोट सीटों में तब्दील नहीं कर सका. कांचीपुरम लोकसभा सीट पर डीएमके के जी सेल्वम (गणेशन सेल्वम) ने बड़े मार्जिन से जीत हासिल की. आइये जानते हैं कौन हैं जी सेल्वम जिन्हें जनता ने अपना सांसद चुना है.
49 साल के जी सेल्वम ने राजनीति के साथ ही किसानी के पेशे से जुडे़ हुए हैं. उनकी पत्नी हाउस वाइफ हैं. परिवार में इनकी पत्नी एस. सकीला और इनके 3 बच्चे हैं. इन्होंने 2000 में पचैयप्पा कॉलेज से मास्टर्स करने के बाद अलगप्पा यूनिवर्सिटी से एम. फिल किया है. चुनाव आयोग में दायर हलफनामे के मुताबिक इनकी कुल संपत्ति 2.4 करोड़ के करीब है. जी सेल्वम पर कुल 31.1 लाख रुपये की देनदारी है. इन एक भी अपराधिक मुकदमा नहीं दर्ज है.
2019 में भी लहराया था जीत परचम
कांचीपुरम लोकसभा चुनाव में जी सेल्वम से शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 लाख 86 हजार से ज्यादा वोट पाए है. इन्होंने एआईएडीएमके के उम्मीदवार राजशेखर को 2 लाख से अधिक वोटों से हराया है. 2019 के चुनाव में भी ये लोकसभा चुनाव लड़े थें और इन्होंने 6,80,087 वोट पाकर बड़ी जीत हासिल की थी. ये दूसरी बार होगा जब जी सेल्वम सांसद बनकर जनता के बीच मौजूद रहेंगे. 2014 में यहां एआईएडीएमके के के मरागथम ने जीत दर्ज की थी.
कांचीपुरम लोकसभा का चुनावी इतिहास
कांचीपुरम लोकसभा क्षेत्र में कुल छह विधानसभा शामिल हैं- चेंगलपट्टू, थिरुपोरूर, चेय्यूर, मदुरंतकम, उथिरामेरुर और कांचीपुरम. यहां मतदाताओं की कुल संख्या करीब 17 लाख से ज्यादा है. बता दें, यह लोकसभा क्षेत्र 2008 में हुए परिसीमन के बाद बना है. 2024 से पहले हुए यहां हुए तीन चुनाव में कांग्रेस, एआईएडीएमके और डीएमके ने एक-एक बार जीत दर्ज की है. हालांकि इस चुनाव के बाद अब डीएमके ने 2 बार जीत हासिल कर ली है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *