कार की ड्राइवर सीट के पास मत रखना बोतल रखने की गलती, हो जाएंगे बड़े नुकसान

कार में ड्राइवर की सीट की तरफ बोतल रखने की जगह होती है. लेकिन कोशिश करें कि आप इस जगह पर बोतल न रखें. कार की ड्राइवर सीट के पास बोतल रखने से बड़े नुकसान हो सकते हैं, क्योंकि ये सुरक्षा के नजरिए से खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल बोतल ड्राइवर की सीट के पास रखी जाने पर अनजाने में ब्रेक, क्लच या एक्सेलेरेटर पैडल के नीचे फंस सकती है. इस स्थिति में ड्राइवर को कार को कंट्रोल करने में दिक्कत हो सकती है, जो एक्सीडेंट की वजह बन सकता है.
ड्राइवर सीट वाले डोर हैंडल में बोतल रखना कई मामलों में खतरनाक साबित हो सकता है. आइए ठीक से समझते हैं इस खतरे को और इससे बचने के तरीके के बारे में…

ब्रेकिंग में दिक्कत: तेज झटके से बोतल नीचे गिर सकती है और ब्रेक पैडल के नीचे फंस सकती है. ऐसे में ड्राइवर समय पर ब्रेक नहीं लगा पाएगा, जिससे दुर्घटना हो सकती है.
ड्राइविंग में ध्यान भटकना: ड्राइवर का ध्यान सड़क से हटकर बोतल पर जा सकता है, जो खतरनाक और एक्सीडेंट की स्थिति पैदा कर सकता है.
क्लच या एक्सेलेरेटर पैडल पर असर: अगर बोतल एक्सेलेरेटर या क्लच के नीचे फंस जाती है, तो गाड़ी की स्पीड और गियर शिफ्टिंग में दिक्कत हो सकती है.
आग का खतरा: अगर आप कार में ट्रांसपैरेंट बोतल रखते हैं, लगातार धूप पड़ने से वो लेंस की तरह का करेगी और उसमें आग लग सकती है.

कार में पानी की बोतल रखने का सही तरीका

बोतल को सीट के नीचे या ड्राइवर के पास रखने से बचें. इसके बजाय बोतल होल्डर या दूसरी तरफ की सीट पर बोतल रखें.
अगर बोतल गलती से गिर जाए, तो कार को तुरंत रोककर इसे हटा लें.
ये छोटी-सी लापरवाही बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है, इसलिए हमेशा बोतल को सुरक्षित जगह पर रखें.

ध्यान रहे कार चलाते समय ड्राइवर सीट के पास बोतल रखना एक आम सी आदत लग सकती है, लेकिन यह एक बहुत ही खतरनाक आदत हो सकती है. ऐसा करने से कई तरह के हादसे हो सकते हैं. इसलिए ऊपर बताए तरीके जरूर अपनाएं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *