कार को जंग से बचाना है तो रेगुलर करें ड्रेनेज होल की सफाई, जानें कहां होते हैं ये

कार को जंग से बचाने के लिए ड्रेनेज होल की सफाई करना बहुत जरूरी है. अगर समय-समय पर आप कार के ड्रेनेज होल की सफाई नहीं करेंगे तो कार की बॉडी मेंजंग लग जाएगी. ऑटो कंपनी ड्रेनेज होल को इस तरीके से डिजाइन करती है कि इससे बारिश और सफाई के दौरान बॉडी के अंदर गया हुआ पानी बाहर निकाले.

ऑटो कंपनी इस पानी को बाहर निकालने के लिए कार की बॉडी में अलग-अलग जगह पर ड्रेनेज होल देती हैं. जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. जिससे की आप समय रहते ड्रेनेज होल की सफाई कर सकते हैं.
कार के दरवाजे के नीचे ड्रेनेज होल
दरवाजों के निचले हिस्से में छोटे-छोटे ड्रेनेज होल होते हैं जो बारिश या कार धोने के दौरान दरवाजों के अंदर पहुंचने वाले पानी को बाहर निकालते हैं. अगर आपकी कार सनरूफ वाली है तो सनरूफ के चारों कोनों पर ड्रेनेज होल होते हैं जो पानी को बाहर निकालने के लिए होते हैं. ये होल कार की बॉडी के अंदर पाइपों के माध्यम से कनेक्ट होते हैं जो पानी को नीचे की ओर निकालते हैं.
बोनट और ट्रंक में ड्रेनेज होल
बोनट और ट्रंक के किनारों पर भी ड्रेनेज होल हो सकते हैं जो बारिश या धुलाई के दौरान पानी को बाहर निकालते हैं. इसके साथ ही फ्यूल कैप के आसपास भी ड्रेनेज होल होते हैं ताकि फ्यूल डालते समय या बारिश के दौरान वहां इकट्ठा होने वाला पानी बाहर निकल सके.
विंडशील्ड और बैक विंडो में ड्रेनेज होल
विंडशील्ड और बैक विंडो के किनारों पर भी ड्रेनेज होल होते हैं जो पानी को कार के बाहरी हिस्से से दूर रखते हैं. ड्रेनेज होल की सफाई के लिए आपको पतला ब्रश, पाइप क्लीनर या फिर पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए. इन सभी ड्रेनेज होल की पहले जांच करें इसके बाद अगर ये बंद हैं तो इन्हें साफ करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *