कार खड़ी करते टाइम इंजन से पानी गिरता है? जानें क्या है असली गड़बड़

बारिश के मौसम में अक्सर कार में एक परेशानी देखने को मिलती है. खड़ी कार में से नीचे इंजन की तरफ से पानी लीक होता है. यही नहीं कार चल रही होती है तब भी सड़क पर पानी गिरता हुआ जाता है. अगर आपकी कार में भी यही समस्या आ रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां जानें कि आपकी कार में ये परेशानी क्यों आ रही है और इससे आप कैसे निपट सकते हैं.
कार से पानी की लीकेज होने के पीछे दो वजह हो सकती हैं, ये दोनों ही वजह नॉर्मर्ल भी हो सकती हैं लेकिन एक समय के बाद बड़ा नुकसान करा सकती हैं.
कार के AC का पानी तो नहीं?
कार का एसी भी घर के एसी की तरह होता है, जिस तरह घर के एसी से पानी निकलता रहता है उसी तरह कार के एसी से भी पानी निकलता है. जैसा कि आप जानते हैं कि एसी हवा से ह्यूमिडिटी को खत्म करता है. ऐसे में उससे निकलने वाला पानी कार से पाइप के जरिए रिसना शुरू कर देता है.
कार जब खड़ी होती है तो इंजन की शील्ड पर जमा पानी धीरे-धीरे नीचे निकलना शुरू होता है. यही प्रोसेस कार बंद होने पर भी चलता रहता है. ये एक नॉर्मल प्रोसेस है, ये दिखाता है कि आपकी कार का एसी सही वर्क कर रहा है. अगर पानी इस वजह से गिर रहा है तो परेशान ना हों.
एसी नहीं चलाने पर भी गिरता है पानी?
बारीश के मौसम में अगर आप एसी नहीं भी चलाते हैं तो भी कई बार कार से पानी निकलता रहता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार ज्यादा उमस के टाइम में गर्म इंजन के कॉन्टेक्ट में हवा आती है, जो कि पानी की बूंद बनने लगती हैं इसके बाद यही पानी आपकी कार से निकलता है.
अगर हम बात करें ये परेशानी बड़ी है या इससे कोई नुकसान हो सकता है तो वैसे तो ये दोनों ही वजह नॉर्मल है. ये एक नॉर्मल प्रोसेस है जिससे आपकी कार को कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन अगर आपको ये परेशानी नेचुरल से ज्यादा नजर आती है तो एक कार को मैकेनिक के पास जरूर लेक जाएं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *