किन फूड्स को खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा? डॉक्टर से जानें

देश में कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. शहरी इलाकों में तो स्थिति ज्यादा खराब है. कैंसर के मामले में चिंता की बात यह है कि इस बीमारी के शुरुआती लक्षण लोगों को समझ में नहीं आते हैं. इस कारण बीमारी का काफी देरी से पता चलता है. तब तक कैंसर शरीर में फैल चुका होता है. किसी भी बीमारी को होने से रोकने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से फूड्स हैं, जो शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं. यह जानने के लिए हमने एक्सपर्ट से बातचीत की है.
सीके बिड़ला हॉस्पिटल में ऑन्कोलॉजी सर्विसेज के डायरेक्टर डॉ. नीरज गोयल बताते हैं कि कैंसर की रोकथाम के लिए खानपान पर भी ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. ऐसे कुछ फूड्स हैं जो शरीर में कैंसर के रिस्क को बढ़ाते हैं. अगर आप इनका सेवन नहीं करते हैं तो कैंसर होने का रिस्क कम हो सकता है. हालांकि सिर्फ खानपान ही कैंसर का कारण नहीं है. ये बीमारी जेनेटिक, खराब लाइफस्टाइल और पर्यावरण के कारण भी होती है, लेकिन फिर भी खानपान पर ध्यान देकर आप इसके रिस्क को कम कर सकते हैं.
इन फूड्स से करें परहेज
डॉ. नीरज गोयल बताते हैं कि कैंसर का रिस्क प्रोसेस्ड मीट से भी बढ़ता है. प्रोसेस्ड मीट में नाइट्रेट और नाइट्राइट होते हैं, जो नाइट्रोसामाइन नामक कार्सिनोजेनिक यौगिक बना सकते हैं. कई रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा प्रोसेस्ड मीट खाने से कोलन कैंसर हो सकता है.
रेड मीट
रेड की अधिक खपत, खासकर जब उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो हेट्रोसाइक्लिक एमाइन (एचसीए) और हाइड्रोकार्बन (पीएएच) जैसे कार्सिनोजेन का निर्माण हो सकता है. इससे कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का रिस्क होता है. अगर कोई रेड मीट और शराब का सेवन भी ज्यादा मात्रा में करता है तो इससे लिवर का कैंसर हो सकता है.
ग्रिल्ड फूड
उच्च तापमान पर मांस को भूनने से एचसीए और पीएएच उत्पन्न हो सकते हैं. जो कैंसर का कारण बनते हैं. ऐसे में आपको गिल्ड फूड खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा प्रोसेस्ड चीनी भी कैंसर के रिस्क को बढ़ाती है. इससे इंसुलिन स्पाइक्स होता है,. जिससे कैंसर के विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार हो सकता है. ऐसे में इसके सेवन से भी बचना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *