किन बीमारियों के कारण महिलाएं होती हैं इनफर्टिलिटी का शिकार? डॉक्टरों से जानें

भारत में बांझपन की समस्या काफी बढ़ रही है. यह समस्या कुछ इस तरह बढ़ रही है कि देश में आईवीएफ क्लीनिकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. देरी से शादी करना, हार्मोन का बैलेंस बिगड़ना, खानपान की खराब आदतें और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल के कारण महिलाएं बांझपन का शिकार हो रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं में कुछ ऐसी बीमारियों भी होती हैं जो उनकी फर्टिलिटी को प्रभावित करती है. ऐसी कौन सी डिजीज हैं जो बांझपन का कारण बनती है. इस बारे में एक्सपर्ट से जानते हैं.
दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल में गायनेकोलॉजी विभाग में डॉ. सलोनी चड्ढा बताती हैं किमहिलाओं में बांझपन के कई कारण हैं. पीसीओडी और पीसीओएस जैसी बीमारियां बांझपन का कारण बनती हैं. आज के समय में ये डिजीज महिलाओं में काफी बढ़ रही हैं. अगर समय पर इनका इलाज न हो तो ये डिजीज इनफर्टिलिटी का कारण बन सकती है. एक और बीमारी है जो महिलाओं में बांझपन का खतरा बढ़ा सकती है. इस डिजीज को एंडोमेट्रियोसिस कहते हैं.
एंडोमेट्रियोसिस बीमारी क्या होती है
इस बीमारी में यूट्रस के अंदर की परत जिसे एंडोमेट्रियम कहा जाता है उसके बाद टिश्यू विकसित होने लगते हैं. इस वजह से महिलाएं बांझपन का शिकार हो सकती हैं. अगर किसी महिला को पेट में दर्द, हैवी ब्लीडिंग हो रही है तो यह एंडोमेट्रियोसिस का लक्षण हो सकती है. अगर किसी महिला को ये लक्षण दिख रहे हैं तो उनको तुरंत डॉक्टरों के पास जाना चाहिए.
डॉ सलोनी बताती हैं कि पहले की तुलना में अब महिलाओं में एंडोमेट्रियोसिस के केस ज्यादा देखे जा रहे हैं. यह बीमारी बांझपन का भी कारण बन सकती है. ऐसे में इसको लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए.
पीसीओडी बीमारी के लक्षण क्या हैं
डॉ सलोनी बताती हैं कि पीसीओडी बीमारी के मामले भी पहले की तुलना में काफी बढ़ गए हैं. अब कम उम्र में लड़कियां भी इस बीमारी का शिकार हो रही हैं. खानपान की गलत आदतें, हार्मोन का बैलेंस बिगड़ना और खराब लाइफस्टाइल इस बीमारी के होने का प्रमुख कारण हैं.
पीसीओडी होने पर वजन बढ़ने लगता है. चेहरे पर पुरुषों की तरह बाल आने लगते हैं. पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं. अगर ये लक्षण दिख रहे हैं तो ये पीसीओडी का संकेत हो सकता है.
बचाव कैसे करें
रोजाना एक्सरसाइज करें
शराब का सेवन और धूम्रपान न करें
लाइफस्टाइल ठीक रखें
बीमारी का कोई लक्षण दिखने पर डॉक्टर से सलाह लें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *