किशमिश स्किन के लिए भी है वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल, निखरेगी त्वचा

क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए वरदान किशमिश से त्वचा की देखभाल भी की जा सकती है. किशमिश में कई ऐसे पोषक तत्व है जो सेहत और त्वचा दोनों को हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं. दरअसल, हर किसी की चाहत होती है कि उसकी स्किन जवां और अट्रैक्टिव नजर आए लेकिन स्ट्रेस, गंदगी और लाइफस्टाइल में कमी के कारण ये रूखी और बेजान नजर आने लगती है. अब अगर मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए तो इनमें केमिकल का डर रहता है. इसलिए बीते कुछ समय से लोग किशमिश जैसी चीजों के जरिए त्वचा का बेहतर ख्याल रखने की कोशिश कर रहे हैं.
यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह किशमिश को स्किन केयर में इस्तेमाल करके अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं. जो लोग समय से पहले स्किन के बूढ़ा नजर आने की समस्या से परेशान हैं उन्हें भी किशमिश से फायदे नजर आ सकते हैं. जानें स्किन केयर में किशमिश का यूज..
किशमिश के फायदे
एंटीऑक्सीडेंट और दूसरे गुणों से भरपूर किशमिश हमारी स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण के अलावा कई विटामिन भी होते हैं जिनमें विटामिन बी 3 का नाम भी शामिल है. कहते हैं कि ये विटामिन कील-मुंहासों को कम करने का काम करता है.
स्किन केयर में किशमिश का यूज
वैसे तो त्वचा में निखार के लिए भीगी हुई किशमिश और इसके पानी को पीना बेहतर रहता है लेकिन इसका टोनर भी बनाया जा सकता है. किशमिश का पानी त्वचा में नमी लाने का काम करेगा. एक दिन पहले किशमिश को पानी में रख दें. अगले दिन इस पानी को बोतल में डालकर सोने से पहले चेहरे पर स्प्रे करें. ये देसी टोनर कम खर्च में बेस्ट रिजल्ट दे सकता है. आप चाहे तो इस टोनर में शहद भी मिला सकते हैं. तैयार किशमिश के टोनर को स्प्रे करने के बाद 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सोने से पहले चेहरा वॉश करके सोएं क्योंकि रात भर चिपचिपाहट महसूस हो सकती है.
किशमिश का मास्क
आप चाहे तो किशमिश का फेस मास्क भी बना सकते हैं. इसके लिए रातभर भीगी हुई किशमिश को मैश कर लें और इसमें शहद मिलाएं. अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद इस मास्क को ही स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करें. किशमिश का मास्क बतौर स्क्रब स्किन की डीप क्लीनिंग कर पाएगा. डेड सेल्स रिमूव होने और एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण आपकी स्किन की रंगत में सुधार दिखेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *