किस समय मीठा खाना है सेहत के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट्स से जानें

एक जमाना था जब लोग खूब मीठा (चीनी) खाते थे. लेकिन बीते कुछ सालों से मीठा खाने से लोग परहेज भी करने लगे हैं. डायबिटीज के बढ़ते मामलों के कारण ऐसा हो रहा है, हालांकि मीठा खाने से डायबिटीज का कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन ज्यादा मीठा खाने से मोटापा बढ़ सकता है, जो डायबिटीज का एक कारण है. लेकिन अगर आपका मीठा खाने का मन है और ये भी चाहते हैं कि इससे शरीर को नुकसान न हो तो दिन में एक समय ऐसा है जब आप इसे खा सकते हैं.
डॉक्टरों के मुताबिक, चीनी हर व्यक्ति को नुकसान नहीं करती है. चीनी नुकसान तब करती है जब आप इसको ज्यादा मात्रा में खाने लगते हैं और किसी प्रकार की कोई एक्सरसाइज नहीं करते हैं. ज्यादा चीनी खाने से शरीर मे कैलोरी बढ़ती है, लेकिन उस हिसाब से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है. कैलोरी ज्यादा होने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ती है, जिससे शरीर का बीएमआई बढ़ने लगता है और मोटापा आता है. लगातार बढ़ रहा मोटापा कई बीमारियों का कारण बनता है.
कब न खाएं मीठा
गाजियाबाद में एंडोक्रोनोलॉजिस्ट डॉ अमित कुमार बताते हैं कि सुबह के समय लोग चाय, फल, पेस्ट्री और ब्रेड खाते हैं, लेकिन सुबह इन्हें नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इनको खाने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है. रात भर के उपवास के बाद जब शरीर उठता है, वह कार्बोहाइड्रेट के प्रति और भी अधिक संवेदनशील हो जाता है. चूंकि मीठा कार्बोहाइड्रेट को और बढ़ा देता है तो ऐसे में सुबह के समय मीठा खाना नहीं चाहिए. ऐसा करने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट का लेवल बढ़ सकता है, जो अच्छा नहीं है.
आरएमएल हॉस्पिटल में सीनियर रेजिडेंट डॉ. अंकित कुमार बताते हैं कि सुबह के समय अत्यधिक चीनी का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को असंतुलित कर सकता है, जिससे थकान और कमजोरी हो सकती है. लगातार ज्यादा चीनी का सेवन शरीर में सूजन से भी जुड़ा हुआ है, जो हार्ट डिजीज और डायबिटीज का कारण बन सकता है. ऐसे में सुबह किसी भी रूप में मीठा खाने से बचना चाहिए.
किस समय खाएं चीनी
डॉ अंकित कुमार बताते हैं कि दोपहर भोजन के समय आप कुछ मीठा खा सकते हैं. मीठा खाने के लिए यह समय सबसे अच्छा है. दोपहर में शरीर का मेटाबॉलिज्म अधिक सक्रिय होता है, जिससे शुगर अच्छी तरीके से एब्जॉर्ब हो जाती है. इसके अलावा, अगर कोई शाम को वर्कआउट करता है, तो दोपहर के भोजन में चीनी का सेवन कर सकता है. इससे मांसपेशियों की रिकवरी में मदद मिलती है. हालांकि मीठा हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *