किस हॉर्मोन की कमी से पुरुष हो रहे हैं गंजेपन का शिकार, एक्सपर्ट्स से जानें

आज बेहद ही कम उम्र में लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आज के बदलते लाइफस्टाइल के चलते युवा अवस्था में ही लोग गंजेपन और बाल झड़ने की समस्या से दो-चार हो रहे हैं. जिसकी वजह से लोगों को कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. साथ ही जब लोग गंजेपन का मजाक बनाते हैं तो आत्मविश्वास में भी कमी आती है. लेकिन अगर आप अपने गंजेपन का सही कारण जान लें तो इस समस्या से बचना बेहद आसान है.
झड़ते बालों की समस्या बेहद आम
डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अनविका मित्तल बताती हैं कि आज उनके पास बालों का ट्रीटमेंट करवाने वाले ज्यादातर 25-30 साल के युवा आ रहे है. बाल झड़ने के साथ-साथ बाल सफेद होने की समस्या भी बेहद आम है. इसके कई कारण है जिसमें सबसे बड़ा कारण है न्यूट्रिशियन की कमी. 90 प्रतिशत बाल झड़ने के लिए न्यूट्रिशियन की कमी जिम्मेदार होती है, हमारा 30-40 प्रतिशत खाना कच्चा होना चाहिए ताकि हमें उसका पूरा पोषण मिल सके क्योंकि कच्चे खाने में ही विटामिन और मिनरल्स मौजूद रहते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग अपना भोजन इतना ज्यादा पका कर खाते हैं कि उसमें न्यूट्रिशियन न के बराबर ही बचता है. इसलिए न्यूट्रिशियन पाने के लिए हमें कच्चा खाना, फ्रूट, सलाद, नट्स, स्प्राउट्स आदि खाना चाहिए.
बाल सफेद होने की वजह
दूसरा बाल सफेद होने की वजह है आयरन की कमी. आयरन शरीर में इसलिए अब्जार्ब नही हो पाता क्योंकि हम चाय या कॉफी के तौर पर कैफिन का इस्तेमाल करते हैं जिससे हमारा इंटेस्टाइन एसिडिक नेचर का हो जाता है. ऐसे ही ज्यादा प्रजरवेटिव्स का इस्तेमाल भी हमारे इंटेस्टाइन को एसिडिक नेचर का बनाता है जिससे हमारा इंटेस्टाइन खाने में मौजूद पोषक तत्वों को अब्जार्ब नहीं कर पाता. यही वजह है कि खाने में मौजूद विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और आयरन का पोषण नहीं मिल पाता जिससे बाल कमजोर और सफेद होते हैं.
इस हार्मोन की वजह से पुरूष होते हैं गंजेपन का शिकार
डॉक्टर अनविका बताती हैं कि जहां महिलाओं में आयरन की कमी बाल झड़ने की मुख्य वजह है वही पुरूषों में बाल झड़ने का कारण एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया है इसमें पुरूषों की हेयर लाइन पीछे की तरफ होने लगती है और बीच में खालीपन होना शुरू हो जाता है. ये डि-हाइड्रो टेस्टोस्टरोन हार्मोन की वजह से होता है ये एक मेल हार्मोंन है जिसकी वजह से सिर के ऊपर के बाल कम होने लगते है. ये एक जेनेटिक समस्या है. अगर आपके दादा-परदादा को भी यही समस्या थी तो आप भी इस हार्मोंन की वजह से गंजेपन का शिकार हो सकते हैं.
इसके अलावा बालों में कलरिंग, स्ट्रेटनिंग और स्मूथनिंग करवाने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है. इनमें मौजूद केमिकल्स और हीट का इस्तेमाल बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. जिसका असर टूटते बालों के रूप में दिखाई देता है.
बालों को हेल्दी कैसे बनाएं
बालों को दोबारा उगाने के लिए कई ट्रीटमेंट मौजूद हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट सौम्या सचदेवा बताती है कि ट्रीटमेंट से पहले बाल झड़ने या टूटने का मूल कारण जाना जाता है कि आखिर बाल क्यों झड़ रहे हैं. उसके बाद कारण के हिसाब से पैशेंट को ट्रीटमेंट का सुझाव दिया जाता है क्योंकि बाल झड़ने के पीछे विटामिन की कमी, हीमोग्लोबिन कम होना, थायराइड की बीमारी होना, अच्छी डाइट की कमी, पानी कम पीना, खारे पानी से बाल धोना, जंकफूड ज्यादा खाना, स्मोकिंग-ड्रिंकिंग की आदत और स्ट्रेस सबसे बड़ी वजहें हैं. इसके लिए लाइफस्टाइल में सुधार करना बेहद जरूरी है और जिस पोषक तत्व की कमी है उसको दवाईयों और डाइट के माध्यम से लेने की जरूरत है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल हमेशा हेल्दी और मजबूत रहें तो आपको अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिए. स्ट्रेस कम से कम लेना चाहिए और स्मोकिंग- ड्रिंकिंग जैसी आदतों से बचना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *