केंद्र ने एक्सटेंशन देने से किया इनकार, ममता ने मनोज पंत को बनाया नया मुख्य सचिव

पश्चिम बंगाल के प्रशासनिक हलकों में पिछले कई दिनों से चर्चा चल रही थी कि क्या मुख्य सचिव के रूप में बीपी गोपालिका का कार्यकाल तीन महीने और बढ़ाया जाएगा? लेकिन शनिवार को इन अटकलों पर विराम लग गया. केंद्र सरकार ने बीपी गोपालिका का कार्यकाल बढ़ाने का राज्य सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. केंद्र सरकार की ओर से प्रस्ताव खारिज होने के बाद राज्य सचिवालय नबान्न की ओर से नए मुख्य सचिव के नाम की घोषणा की.
1991 बैच के आईएएस अधिकारी मनोज पंत का नया मुख्य सचिव बनाया गया. राज्यपाल की मंजूरी के बाद शनिवार को यह अधिसूचना प्रकाशित हुई. उसके बाद मनोज पंत ने बीपी गोपालिका से मुख्य सचिव का पदभार ग्रहण किया.
मुख्य सचिव के रूप में गोपालिका का विस्तारित कार्यकाल शनिवार (31 अगस्त) को समाप्त हो रहा था. वह पिछले तीन महीने से एक्सटेंशन पर थे. यानी सेवा अवधि खत्म होने के बाद भी गोपालिका ने तीन महीने के एक्सटेंशन पर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभाली थी. उन्हें लोकसभा चुनाव के बीच में रिटायर होना था. लेकिन, अवधि तीन माह बढ़ा दी गयी.
मनोज पंत बनाये गये बंगाल के नये मुख्य सचिव
सूत्रोंकेमुताबिक, गोपालिकाकाकार्यकालतीनमहीनेऔरबढ़ानेकेलिएफाइलदिल्लीभेजीगईथी.हालांकि, इसेमंजूरीनहींमिली औरमनोजपंतको मुख्य सचिव बनाया गया है.
मनोज पंत 1991 बैच के आईएएस अधिकारी है. शुक्रवार को उन्हें वित्त सचिव से सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग का अपर सचिव बनाया गया और अब उन्हें मुख्य सचिव की जिम्मेदारी मिली. निवर्तमान मुख्य सचिव बीपी गोपालिका ने नवान्न में नवनियुक्त मुख्य सचिव मनोज पंत को जिम्मेदारी सौंपी.
उत्तराखंड के रहने वाले हैं मनोज पंत
1991 बैच के आईएएस अधिकारी मनोज पंत उत्तराखंड का रहने वाले हैं. जियोलॉजी में मास्टर्स की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईएएस बन गए. साल 1993 में आईएएस के रूप में एसडीएम पूर्वी मेदिनीपुर के पद पर कार्यभार ग्रहण किया. उन्होंने मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना दो जिलों के जिलाधिकारी का कार्यभार भी संभाला है.
2009 में, वह केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के निजी सचिव बनाये गये और वह 11 अक्टूबर 2011 तक इस पद पर रहे. इसके बाद उन्होंने वाशिंगटन में विश्व बैंक मुख्यालय में आर्थिक सलाहकार के रूप में काम किया. फिर साल 2014 में पश्चिम बंगाल लौट आये थे और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त सचिव के पद पर कार्यभार ग्रहण किया था.
वह करीब दो साल तक वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव रहे. शुक्रवार 30 अगस्त को उन्हें सिंचाई विभाग के सचिव का पदभार सौंपा गया था. शनिवार को वह मुख्य सचिव बनाये गये.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *