केमिकल फेसवॉश जाएंगे भूल जब जानेंगे होम मेड क्लींजर के फायदे

गर्मियों के मौसम में धूल मिट्टी और तेज धूप से चेहरे पर चिपचिपापन होने लगता है. फिर यही चिपचिपापन बैक्टीरियल इन्फेक्शन का कारण बन जाता है. इससे चेहरे पर मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या आने लगती है और ऐसी ही समस्याओं से बचने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाता है. मगर कई केमिकल्स से बनने के कारण ये फेस वॉश कई बार हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा देते हैं. इससे हमारी स्किन में रूखापन आ जाता है और नेचुरल ग्लो भी काम हो जाता है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर हम किस तरीके से घर में ही एक होममेड फेस वॉश कैसे बना सकते हैं.
हम जब अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं तो स्किन केयर रूटीन को सबसे पहले फेस वॉश से ही शुरू करते हैं. फेस वॉश और स्किन क्लींजिंग करने से चेहरे पर नेचुरल ग्लोब बना रहता है और ये हमारे चेहरे के लिए बेहद कारगर साबित होते हैं. लेकिन ये ध्यान रखना जरूरी है कि फेस वॉश और स्किन क्लींजर होममेड होने चाहिए. इससे हम अपनी स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं और इसके साथ ही स्किन ऑयल को भी कंट्रोल कर सकते हैं. अब जानते हैं कि होममेड फेस वाश बनाने के बाद उसे कैसे इस्तेमाल करेंगे.
किन चीजों से बना सकते हैं नेचुरल फेस वॉश
1. स्किन को क्लीन करने के लिए और उसके ओपन पोर्स की समस्या को हल करने के लिए ऑरेंज पील पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन को बहुत फायदा मिलता है. इसे चेहरे पर लगाने के बाद 1 से 2 मिनट तक चेहरे पर मसाज करते रहें. इसके बाद आप चेहरे को धुल सकते हैं. ऐसा करने से आपकी स्किन पर बढ़ने वाला चिपचिपापन दूर हो जाएगा और आपकी त्वचा में निखार आजाएगा.
2.होममेड फेस वॉश को आप घर की किचन में रखे सामान से भी बना सकते हैं उसे भी बनाना बेहद आसान है इसके लिए आपको एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी लेनी है साथ ही उसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिला लेना है. इसका एक बढ़िया सा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से आप अपनी त्वचा को मुलायम रख सकते हैं.
3.अगर इन गर्मियों में आप स्किन टैनिंग से परेशान हैं, तो ऐसे में दही और शहद आपके काम आ सकता है. दरअसल दही में नेचुरल मॉइश्चराइजिंग के भरपूर गुण होते हैं और इसी को अगर आप शहद में मिलकर अपने चेहरे पर लगा लें तो इससे धीरे-धीरे आपकी त्वचा से रूखापन कम होने लगता है. अगर आप नियमित रूप से रोज इसका पालन करेंगे तो आप देखेंगे कि आपकी स्क्रीन के टेक्सचर में बदलाव आने लगंगे और इससे आपकी स्किन तरोताजा भी बनी रहेगी. ऐसा करने से आप स्किन टैनिंग की समस्या से भी बच जाएंगे.
होम मेड फेस वॉश के फायदे
होम मेड फेस वॉश से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं इससे आपके चेहरे की त्वचा क्लीन और ऑयल मुक्त रहती है. साथ ही होममेड या नेचुरल क्लींजर से आपकी त्वचा में नमी भी बरकरार रहती है. गर्मियों में होने वाले मुहासे आपके चेहरे को परेशान नहीं करते हैं. एक्ने की समस्याएं दूर हो जाती हैं, क्योंकि प्राकृतिक चीजों से तैयार किए हुए फेस वॉश स्किन को डीप क्लीन करते हैं. इससे स्किन को सूदिंग इफेक्ट प्राप्त होता है और साथ ही डेड स्किन सेल्स भी दूर हो जाते हैं. नेचुरल फेस वॉश से स्किन पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. ऐसे में फ्री रेडिकल्स का खतरा भी कम हो जाता है. जिनकी त्वचा ऑयली होती है उनकी स्क्रीन का पीएच लेवल भी नॉर्मल बना रहता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *