कॉन्टैक्ट लेंस को लगाते समय कौन सी गलतियां न करें? जानिए ये जरूरी बारे

Contact Lens: खराब लाइफस्टाइल और खानपान का असर न सिर्फ फिजिकल हेल्थ पर देखने को मिल रहा है बल्कि आंखों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है. आजकल तो बच्चों को चश्मे लग रहे हैं. लेकिन तकनीक में बदलाव के साथ लोग अब कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन कॉन्टैक्ट लेंस आजकल जरूरत से ज्यादा फैशन बन गया है.
हाल ही में, एक्ट्रेस जैस्मीन भसीन दिल्ली में एक इवेंट पर गईं. यहां उन्होंने कॉन्टेक्ट लेंस लगाए थे. उनकी आंखों में दर्द की शिकायत के बाद हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उनकी कॉर्निया को डैमेज बताया. आइए जानते हैं कि कॉन्टैक्ट लैंस लगाने के पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे आंखों को नुकसान नहीं पहुंचेगा.
अच्छी क्वालिटी का ध्यान
बाजार में आजकल कई तरह के कॉन्टेक्ट लेंस आ गए हैं. लेकिन इसमें कई सारे सस्ते ऑप्शन मिल जाते हैं. जब भी आपको लेंस लगाना हो तोअच्छी क्वालिटी के कॉन्टेक्ट लेंस ही लगाएं.
लेंस करें साफ
कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से पहले इसे अच्छी तरह साफ करें. अपने कॉन्टैक्ट लेंस को हथेली के सेंटर पर रखें. इसके बाद, फिर लेंस पर सॉल्यूशन स्प्रे करें. कॉन्टैक्ट लेंस को सॉल्यूशन से साफ करने से पहले इसे साफ कर लें. कभी भी नल के पानी से लेंस को साफ न करें.
हाथों को रखें साफ
कॉन्टैक्ट लेंस इस्तेमाल इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके साथ ही,लेंस को भी हमेशा साफ करके ही लगाना चाहिए. इससे इंफेक्शन का डर नहीं रहता है.
समय का रखें ध्यान
कॉन्टैक्ट लेंस निश्चित समय के लिए ही लगाएं. इसका इस्तेमाल लंबे समय तक न करें.भूल कर भी कॉन्टेक्ट लेंस लगाकर न सोएं. ऐसा करने से आपकी आंखों को भारी नुकसान हो सकता है, क्योंकि इससे कॉर्निया को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है.
हालांकि, बाजार में कई तरह के कॉन्टैक्ट लेंस आते हैं. जिसे 8 घंटों के लिए, एक दिन या फिर 15 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए आप जब भी कॉन्टैक्ट लेंस खरीदें, तो इन बातों का भी ध्यान रखें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *