कौन हैं कमला हैरिस, जो बन सकती हैं अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन रविवार को 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए. उन्होंने अपनी जगह लेने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का समर्थन किया. बाइडेन ने भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (59) के नाम की ऐसे वक्त सिफारिश की है जब जून के अंत में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बहस में खराब प्रदर्शन के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पिछले कई हफ्तों से बाइडेन पर मुकाबले से हटने का दबाव बना रहे थे.
बाइडन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मैं कमला हैरिस को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूरा समर्थन और सहयोग देना चाहता हूं. डेमोक्रेटिक पार्टी के एकजुट होकर ट्रंप को हराने का समय आ गया है. वहीं कमला हैरिस ने बाद में कहा कि वह राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन हासिल करने का इरादा रखती हैं.
बता दें कि कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद पर पहुंचने वाली पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली एशियाई अमेरिकी हैं. अब, बाइडेन का समर्थन उन्हें पहली महिला राष्ट्रपति बनने की राह पर ला सकता है. तो आइये जानते हैं कौन हैं कमला हैरिस और कैसा रहा उनका सियासी सफर.
कमला हैरिस का बचपन
हैरिस का जन्म 1964 में ओकलैंड, कैलिफ़ोर्निया में हुआ था. उनकी मां श्यामला गोपालन का जन्म चेन्नई में हुआ था वह एक कैंसर शोधकर्ता थीं. वहीं उनके पिता डोनाल्ड हैरिस, जमैका के एक अर्थशास्त्री थे, जो अमेरिका में आकर बस गए. हैरिस के माता-पिता की मुलाकात कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में डिग्री हासिल करने के दौरान हुई थी. हैरिस की एक बहन माया है.
व्हाइट हाउस के अनुसार, जब हैरिस सात साल की थीं, तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया. हालांकि कमला हैरिस ने जब वे बड़े हो रहे थे, तब उन्हें और उनकी बहन को भारतीय और अफ्रीकी अमेरिकी संस्कृतियों में ढालने का श्रेय अपनी मां को दिया. हैरिस ने अपनी 2019 की बायोग्राफी में लिखा है, मेरी मां बहुत अच्छी तरह से समझती थी कि वह दो अश्वेत बेटियों की परवरिश कर रही हैं. वह यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ थी कि हम आत्मविश्वासी, गौरवान्वित अश्वेत महिलाओं के रूप में विकसित हों.
कॉलेज और कैरियर
जब हैरिस 12 साल की थीं, तब वह अपनी मां और बहन के साथ कनाडा चली गईं और क्यूबेक में हाई स्कूल के बाद, वह हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए अमेरिका लौट आईं. उन्होंने राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में पढ़ाई की. साथ ही नेशनल मॉल में दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के विरोध में कई हफ्ते बिताए. उन्होंने छात्र समाचार पत्र के एडिटर के निष्कासन के विरोध में 1983 में एक प्रशासनिक भवन के धरने में भी भाग लिया.
हॉवर्ड से स्नातक होने के बाद, उन्होंने 1989 में हेस्टिंग्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की. उन्हें 1990 में कैलिफोर्निया के स्टेट बार में एंट्री मिली, जिसके बाद उन्होंने बाल यौन उत्पीड़न के मामलों पर मुकदमा चलाने वाले सहायक जिला अटॉर्नी के रूप में ओकलैंड में अल्मेडा काउंटी अभियोजक के ऑफिस को जॉइन कर लिया.
सैन फ्रांसिस्को अटॉर्नी डिवीजन का नेतृत्व
वह सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी कार्यालय में काम करने चली गईं, जहां उन्होंने कैरियर क्रिमिनल यूनिट के लिए कार्यालय के प्रबंध वकील के रूप में सिलसिलेवार गंभीर अपराधियों पर मुकदमा चलाया. बाद में उन्होंने परिवार और बच्चों पर सैन फ्रांसिस्को सिटी अटॉर्नी डिवीजन का नेतृत्व किया.
हैरिस 2003 में सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी के लिए चुनाव लड़ीं. इस दौरान उनके विरोधियों ने दो राज्य बोर्ड पदों की उनकी पिछली स्वीकृति पर सवाल उठाया. उन्हें कैलिफोर्निया राज्य विधानसभा के पूर्व स्पीकर और सैन फ्रांसिस्को के मेयर विली ब्राउन ने नियुक्त किया था, जिनके साथ उनका पहले से रिश्ता था. दौड़ में शामिल उम्मीदवारों ने इस बात पर भी संदेह जताया था कि क्या वह ब्राउन के मेयर प्रशासन की निष्पक्ष जांच कर सकती हैं.
हालांकि 2003 में वह चुनाव जीतीं और कैलिफोर्निया में यह पद संभालने वाली पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला और दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला बनीं. सात साल बाद, दूसरी बार भी वह कैलिफ़ोर्निया की अटॉर्नी जनरल चुनी गईं थीं.
कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल
2010 में, हैरिस ने कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल का चुनाव जीतकर लॉस एंजिल्स काउंटी के लोकप्रिय रिपब्लिकन अभियोजक स्टीव कूली को मामूली अंतर से हराया. हैरिस ने जिला अटॉर्नी के रूप में मृत्युदंड का विरोध किया था. उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में मृत्युदंड के मामलों पर मुकदमा चलाने से इनकार कर दिया था. यहां तक कि एक पुलिस अधिकारी की हत्या से जुड़े एक हाई-प्रोफाइल मामले में भी, एक ऐसा निर्णय लिया, जिसने स्थानीय पुलिस यूनियनों को नाराज कर दिया. लेकिन अटॉर्नी जनरल के रूप में, उन्होंने कैलिफोर्निया की अदालत के उस फैसले के खिलाफ भी अपील की, जिसने मौत की सजा को असंवैधानिक घोषित किया था.
2014 में कैलिफ़ोर्निया में अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य करते हुए, हैरिस ने अपनी बहन माया की अध्यक्षता में एक छोटे समारोह में लॉस एंजिल्स में एक वकील डौग एम्हॉफ से शादी की. एम्हॉफ की पिछली शादी से हुए दो बच्चों एला और कोल ने हैरिस को मोमाला उपनाम दिया.
अमेरिकी सीनेट
2016 में, हैरिस तत्कालीन राष्ट्रपति ओबामा और तत्कालीन उपराष्ट्रपति बाइडेन के समर्थन से अमेरिकी सीनेट के रेस में उतरीं. उन्होंने कैलिफ़ोर्निया में सीनेट के अन्य उम्मीदवार रेप लोरेटा सांचेज़ (डी) को आसानी से हरा दिया. वह ऊपरी सदन में शामिल होने वाली दूसरी अश्वेत महिला बन गईं.
सीनेट में अपने कार्यकाल के दौरान, हैरिस ने समिति की सुनवाई के दौरान ट्रम्प के नामांकितों और नियुक्तियों से पूछताछ करने के लिए अपने अभियोजन कौशल का उपयोग करके खुद को प्रतिष्ठित किया.
2020 राष्ट्रपति पद की रेस
2019 में, सीनेट में शपथ लेने के दो साल बाद, हैरिस ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी रेस की घोषणा की. और पहली डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की प्राथमिक बहस के दौरान, हैरिस का ब्रेकआउट क्षण तब आया जब वह बाइडेन के पीछे चली गईं.
जबकि हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर एक उभरती हुई महिला स्टार के रूप में देखा गया था. उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए चुनावों में निरंतर समर्थन हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा. हैरिस दिसंबर 2019 में राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गईं.
अमेरिका की उपराष्ट्रपति
2020 की गर्मियों में, बाइडेन ने घोषणा की कि उन्होंने एक महिला को टिकट देने के अपने वादे को पूरा करते हुए उसे अपने साथी के रूप में चुना है. जब नवंबर 2020 में बाइडेन ने जीत की घोषणा की, तो हैरिस निर्वाचित राष्ट्रपति के साथ विजय भाषण देने वाली पहली उपराष्ट्रपति बन गईं. हैरिस ने स्वीकार किया कि वह कुछ ऐसा कर रही थीं जो उनके जैसा किसी ने पहले कभी नहीं किया था.
डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार
वहीं अब 2024के राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन ने उनकी जगह लेने के लिए हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनाने का समर्थन कर दिया है. अपने बयान में, बाइडेन ने कहा कि 2020 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को मेरे उपराष्ट्रपति के रूप में चुनना था और यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा निर्णय है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *