कौन हैं क्योंझर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करने वाले अनंत नायक, जानें अपने सांसद को

ओडिशा की क्योंझर लोकसभा सीट एसटी के लिए आरक्षित है. जिस पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराकर कब्जा कर लिया है. बीजेपी उम्मीदवार अनंत नायक ने इस सीट पर जीत दर्ज की. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी बीजेडी के प्रत्याशी धनुर्जय सिद्धू को करारी शिकस्त दी है. इस लोकसभा चुनाव में राज्य में बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उन्होंने 21 में से 20 सीटों पर बीजेडी को मात दी.
बीजेपी उम्मीदवार अनंत नायक ने 5 लाख 73 हजार 923 वोट हासिल किए, वहीं बीजेडी के धनुर्जय सिद्धू को 4 लाख 76 हजार 881 वोट मिले. इसके अलावा कांग्रेस के बिनोद बिहारी नायक 105278 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे. बीजेपी शुरू से ही इस सीट पर बढ़त बनाए हुए थी. हालांकि मुकाबला काफी कांटेदार रहा. जिसमें बीजेपी ने बीजेडी को इस चुनावी रण में परास्त कर दिया.
सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता
अनंत नायक का जन्म 1 मई 1969 को ओडिशा में हुआ था. शिक्षा की बात करें तो उन्होंने 12 तक पढ़ाई की है. उनकी पत्नी का नाम लाबंगलाता नायक है जो एक गृहिणी हैं. पेशे से अनंत नायक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, साथ ही वो राजनीति में भी हैं. नायक 30 साल की उम्र में क्योंझर संसदीय क्षेत्र से सांसद बने. उन्होंने क्योंझर से लगातार दो बार जीत दर्ज की. अनंत नायक बीजेपी के अध्यक्ष (आदिवासी मोर्चा) हैं. 2021 को उन्हें राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था. अपने क्षेत्र में वो काफी लोकप्रिय हैं. लोगों के बीच उनकी छवि काफी अच्छी है.
अनंत नायक के पास इतनी संपत्ति
चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति घोषित की. जिसके मुताबिक 55 साल के अनंत नायक के पास कुल 84 लाख से ज्यादा की संपत्ति है, जिसमें 29.6 लाख रुपए की चल संपत्ति और 55.2 लाख रुपए की अचल संपत्ति है. वहीं उन पर 1 लाख 80 हजार की देनदारी भी है. इसके अलावा आपराधिक मामलों की बात करें तो अनंत नायक पर एक आपराधिक मामला दर्ज है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *