कौन हैं वो 1 करोड़ युवा जिन्हें हर महीने 5000 रुपए मिलेंगे, क्या है योग्यता?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षा और युवाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं की. अपने बजट भाषण में उन्होंने नौकरियों और स्किल से जुड़ी 5 पीएम पैकेज स्कीम्स का जिक्र किया. इसमें एक ऐसी स्कीम भी थी जिसमें युवाओं को स्किल से जोड़ने के लिए एक हजार इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट अपग्रेड किए जाने की बात कही गई है. हर साल 25 हजार स्टूडेंट्स को स्किलिंग लोन का फायदा मिलने और 5 साल के अंदर 1 करोड़ युवाओं को स्किल्ड किए जाने का जिक्र किया गया.
उन्होंने कहा, 500 टॉप कंपनियों में सरकार 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप दी जाएगी. इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को 5 हजार रुपए हर महीने स्टाइपेंड दिए जाएंगे. जानिए किसे मिलेगा यह मौका और क्या है योग्यता.
किसे मिलेंगे हर माह 5 हजार रुपए?
सवाल है कि हर माह स्टाइपेंड के तौर पर 5 हजार रुपए किसे मिलेंगे? इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है, यह स्कीम प्रधानमंत्री पैकेज का हिस्सा है. हमारी सरकार एक ऐसी स्कीम लॉन्च करेगी जो 500 टॉप कंपनियों में 1 करोड़ भारतीय युवाओं को इंटर्नशिप कराएगी. ऐसा 5 साल के लिए किया जाएगा.
ये युवा 12 महीनों तक वहां के माहौल में रहकर अनुभव को बढ़ाएंगे और खुद को भविष्य के लिए तैयार करेंगे. इन्हें हर महीने में 5 हजार रुपए इंटर्नशिप अलाउंस के तौर पर दिए जाएंगे. इसके अलावा 6 हजार रुपए भी वनटाइम असिस्टेंस अलाउंस भी दिए जाएंगे.
इसका फायदा उन स्टूडेंट्स को मिलेगा जो पढ़ाई के दौरान या पढ़ाई खत्म करने के इंटर्नशिप करके किसी फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं. इसके लिए उनकी उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. इसके लिए उन्हें मौका मिलेगा जिन्हें अब तक नौकरी नहीं मिली है और न ही फुल टाइम पढ़ाई कर रहे हैं. इन्हें स्टाइपेंड का फायदा मिलेगा.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ट्रेनिंग में होने वाला खर्च कंपनी उठाएगी. इसके अलावा इंटर्नशिप कॉस्ट का 10 फीसदी हिस्सा कंपनी के CSR फंड से लिया जाएगा.

रोजगार एवं कौशल प्रशिक्षण
प्रधानमंत्री का पैकेज: नई केंद्र प्रायोजित योजना के साथ राज्य सरकारों और उद्योगों के सहयोग से कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देना#UnionBudget2024 #Budget2024 #BudgetForViksitBharat pic.twitter.com/oZts2C4PAW
— पीआईबी हिंदी (@PIBHindi) July 23, 2024

इन योजनाओं की भी घोषणा की
पीएम पैकेज की पहली स्कीम है फर्स्ट टाइम एम्प्लॉयमेंट. इसके तहत 1 लाख रुपए से कम सैलरी होने पर, EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को 15 हजार रुपए की मदद मिलेगी. यह तीन किस्तों में मिलेगी जो सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएंगी. इस स्कीम से 210 लाख युवाओं की मदद की जाएगी.
दूसरी स्कीम है- जॉब क्रिएशन इन मैन्युफैक्चरिंग. इसकी मदद से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से पहली बार जुड़े कर्मचारी को EPFO जमा के आधार पर पहले 4 साल इंसेंटिव दिया जाएगा. इसका फायदा 30 लाख युवाओं को मिलेगा.
तीसरी स्कीम है- सपोर्ट टू एम्प्लॉयर. इसकी मदद से सरकार एम्प्लॉयर्स का बोझ घटाने का काम करेगी. इस स्कीम की मदद से नए कर्मचारियों के EPFO कॉन्ट्रिब्यूशंस पर एम्प्लॉयर्स को 2 साल तक हर महीने 3 हजार रुपए का रीएम्बर्सेमेंट देने का काम करेगी.
चौथी स्कीम है- पार्टिसिपेशन ऑफ वुमेन इन वर्कफोर्स. इसके जरिए जॉब्स में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए वर्किंग वुमन हॉस्टल, बच्चों के क्रेच और वुमन स्किलिंग प्रोगाम की शुरुआत की जाएगी.
यह भी पढ़ें:1000 करोड़ रुपए का बूस्टर स्पेस इकॉनमी पर इतना खर्च क्यों कर रही है सरकार?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *