कौन है वो महिला जो इजराइल के पीएम को उनके सामने बैठकर बताती रही गुनहगार, दिखाती रही पोस्टर

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने 24 जुलाई को अमेरिकी संसद को संबोधित किया. उनके इस संबोधन का पूरे अमेरिका में बड़े पैमाने पर विरोध देखने मिला है. उनका भाषण शुरू होने से पहले ही करीब 50 सांसदों ने इसका बहिष्कार किया, लेकिन एक महिला सांसद सदन में ही बैठी रही और नेतन्याहू की आंख में आंख डालकर उनके संबोधन का विरोध किया.
अमेरिका की मुस्लिम सांसद राशिदा तालेब ने अपने हाथों में एक कार्ड ले रखा था, जिसपर लिखा था ‘वार क्रिमनल’. नेतन्याहू के पूरे भाषण के दौरान राशिदा तालेब ने इस बैनर को उठाए रखा और उनके भाषण का विरोध करती रही.
सांसद ने अपने इस विरोध करने की तस्वीर को X पर शेयर किया और लिखा, “मैं सच बोलने से कभी पीछे नहीं हटूंगी.” वहीं नेतन्याहू ने अपनी यात्रा का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों को आतंकवादियों के साथ खड़े होने वाला बताया.

ABD Kongre üyeleri soykırımı ayakta alkışlarken Temsilciler Meclisi üyesi Rashida Tlaib,
Savaş suçlusu yazılı pankartla Netanyahu’yu protesto etti.
Şerefin büyüklüğüdür bu..! #WarCriminal pic.twitter.com/yPiD48xtHM
— Okan Aytaş (@OkanAytaas) July 24, 2024

कौन हैं राशिदा तालेब?
राशिदा तालेब एक फिलिस्तीनी अमेरिकी वकील और नेता हैं. वे सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से मिशिगन का प्रतिनिधित्व करती हैं. उनका जन्म फिलिस्तीन से अमेरिका आए एक परिवार में 1976 में हुआ. राशिदा ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत 2004 में की जब उन्होंने सांसद स्टीव टोबोकमैन के स्टॉफ में बतौर इंटर्न काम किया. वे अमेरिका की पहली बार सांसद बनने वाली दो महिलाओं में से एक हैं.
राशिदा ने इजराइल-अमेरिका संबंध पर क्या कहा?
राशिदा ने युद्ध में इजराइल का साथ देने पर अमेरिका की कड़ी निंदा की है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि अमेरिका ने 1948 से इजराइल को 141 बिलियन डॉलर से ज्यादा की सैन्य मदद दी है. अमेरिका इजराइल सरकार को फिलिस्तीनियों की एथनिक क्लींजिंग के लिए फंड कर रहा है, 7 अक्टूबर के बाद से ही अमेरिका ने फिलिस्तीनियों को मारने के लिए 17.9 बिलियन डॉलर दिए हैं.

I will never back down in speaking truth to power.
The apartheid government of Israel is committing genocide against Palestinians. Palestinians will not be erased. Solidarity with all those outside of these walls in the streets protesting and exercising their right to dissent. pic.twitter.com/TSbbXdv13U
— Rashida Tlaib (@RashidaTlaib) July 24, 2024

रशिदा ने कहा, “इजराइल सेना पहले ही गाजा में 39 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों का कत्लेआम कर चुकी है, जिसमें 15 हजार से अधिक बच्चे शामिल हैं. फिर भी मेरे सहकर्मी और बाइडेन प्रशासन इजराइल को एड देना और हथियार भेजना जारी रखे हुए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *