कौन है वो शख्स जिसके एक ट्वीट ने खोल दी IAS पूजा खेडकर की कुंडली?

ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर के कारनामों की चर्चा पूरे देश में हो रही है. इस मामले ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) को हिलाकर रख दिया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसका संज्ञान लिया है. अब पूजा खेडकर की नौकरी खतरे में है. यूपीएससी ने उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया है. साथ ही उनका आईएएस पद रद्द क्यों न किया जाए? इसे लेकर नोटिस जारी किया गया है, लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर पहली बार ये मामला सामने कैसा आया? कौन है वो शख्स जिसने पहली बार पूजा खेडकर की ऑडी कार की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी? आज हम आपको उसी शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं.
जिस शख्स ने आईएएस पूजा खेडकर को सड़क पर लाकर खड़ा कर दिया है उसका नाम वैभव कोकट है. वैभव ही वो शख्स हैं जिन्होंने पहली बार पूजा खेडकर की ऑडी कार की डिमांड वाली बात को सोशल मीडिया के जरिए सबके सामने लाया था. सोशल मीडिया की ताकत को समझते हुए वैभव कहते हैं, मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि एक ट्वीट की वजह से किसी आईएएस अधिकारी के सामने इतनी बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाएगी.
कौन हैं पूजा खेडकर? पता नहीं था
कौन हैं रिटायर चार्टर्ड ऑफिसर की बेटी पूजा खेडकर? कुछ दिन पहले तक ये बात किसी को नहीं पता थी. इस संबंध में वैभव कोकट कहते हैं कि पुणे कलेक्टर सुहास दिवसे ने पूजा खेडकर को लेकर सरकार को एक रिपोर्ट भेजी थी. मैं समझ गया. एक प्रशिक्षु अधिकारी इतना कुछ कैसे कर सकता है? मेरे दिमाग में सवाल उठा और फिर मैंने मामले की तह तक जाने का फैसला किया.
उन्होंने कहा कि पूजा खेडकर की तलाश के दौरान पता चला कि उन्होंने ऑडी कार पर अवैध एंबर लाइट लगा रखा है. मुझे उसकी तस्वीरें मिलीं. मैं जानता था कि अगर यह मामला पुलिस को दिया गया होता तो कार्रवाई में प्रशासनिक देरी होती. इसलिए वैभव कोकट ने कहा कि उन्होंने सीधे तौर पर सोशल मीडिया का सहारा लिया.

प्रोबेशनरी IAS वापरतायेत AUDI कार ?
नियम सांगतो कि खासगी गाडीवर महाराष्ट्र शासन अशी पाटी लावणे अयोग्य आहे. पण पुणे जिल्हाधिकारी कार्यालयात प्रोबेशनवर रुजू असणाऱ्या 2022 बॅच IAS डॉ. पूजा खेडकर यांनी VIP नंबर असलेल्या खासगी ऑडी गाडीला महाराष्ट्र शासन असा बोर्ड लाऊन घेतला. शिवाय pic.twitter.com/DeVq4xpRKY
— Vaibhav Kokat (@ivaibhavk) July 6, 2024
कई अधिकारी तो सोशल मीडिया पर लिखना बंद कर दिए
वैभव ने 6 जुलाई को ‘एक्स’ पर एक फोटो के साथ पूजा खेडकर के बारे में जानकारी पोस्ट की. इसके बाद देखते ही देखते ये वायरल हो गया. मीडिया ने उस पोस्ट का संज्ञान लिया. इसके बाद वैभव के पास सामाजिक कार्यकर्ताओं और आरटीआई कार्यकर्ताओं के फोन आए. तब वैभव ने कहा कि उन्हें पूजा खेडकर के बारे में बहुत सारी जानकारी मिलने लगी. घटना के बाद कई आईएएस अधिकारियों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिए. यहां तक कि सोशल मीडिया पर लिखना बंद कर दिया.
कौन हैं वैभव कोकट?
वैभव बीड जिले के कोकट के रहने वाला हैं. उन्हें सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना अच्छा लगता है. उन्होंने एक पीआर कंपनी में काम भी किया है. एक्स पर उनके 31 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. एक दिन पहले यानी 19 जुलाई को जब खेडकर के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया तो इस पर भी वैभव का एक और पोस्ट सामने आया. इसमें वो कहते हैं कि एक पोस्ट में बहुत ताकत होती है, हमें साहसपूर्वक लिखना चाहिए. भले ही समय कठिन हो, आम आदमी को केंद्र में रखकर सच बोलना चाहिए. सिस्टम के खिलाफ लिखें और बोलें. आपकी लेखनी में सिस्टम को झुकाने की ताकत है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *