क्या अब भारत में भी बनेगी ‘फॉक्सकॉन सिटी’? नौकरी के साथ घर भी देगी iPhone बनाने वाली कंपनी!

कॉन्ट्रैक्ट पर आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. भारत में फॉक्सकॉन का एपल के लिए आईफोन बनाने वाली ताइवान की इस कंपनी ने अपनी होम कंट्री और चीन में फॉक्सकॉन सिटी या आईफोन सिटी बनाई है. कंपनी अब भारत में भी इसी तरह का शहर बनाना चाहती है. कंपनी को भारत में चीन के जैसी ही आईफोन सिटी बनाने के लिए कई राज्य जमीन ऑफर कर रहे हैं. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला…
ताइवानी कंपनी फॉक्सकॉन को जमीन देने के लिए दक्षिण के तीन राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में होड़ मची है. तेलंगाना सरकार ने कंपनी को 2,000 एकड़ जमीन की पेशकश की है. सूत्रों के मुताबिक कम से कम दो और राज्यों ने भी फॉक्सकॉन को जमीन ऑफर की है. आंध्र प्रदेश ने कंपनी को इंडस्ट्रियल पार्क बनाने के लिए 2,500 एकड़ और कर्नाटक ने तीन सौ एकड़ जमीन ऑफर की है.हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि राज्य सरकारों ने कंपनी को किस जगह जमीन की पेशकश की है.
फॉक्सकॉन सिटी में इन राज्यों को दिलचस्पी
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री डी श्रीधर बाबू के हवाले से बताया गया कि हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री ने फॉक्सकॉन के चेयरमैन से मुलाकात की थी. उन्होंने फॉक्सकॉन सिटी स्थापित करने में गहरी रुचि दिखाई. इसके जवाब में हमारी सरकार ने करीब 2,000 एकड़ जमीन की पेशकश की है. प्रस्ताव के मुताबिक कंपनी अपनी जरूरत के मुताबिक जमीन का विकास करेंगे. मुमकिन है कि कंपनी अपने सप्लायर्स को भी जमीन का कुछ हिस्सा दे सकती है. इसमें ताइवान, चीन या अमेरिका की कंपनियां शामिल हो सकती हैं.
श्रीधर बाबू के मुताबिक, फॉक्सकॉन ने संकेत दिया है कि उनकी एक टीम जमीन का आकलन करने के लिए इस हफ्ते तेलंगाना का दौरा करेगी. तमिलनाडु में चेन्नई के करीब श्रीपेरंबदूर में कंपनी की इंडस्ट्रियल हाउसिंग फैसिलिटी के उद्घाटन के अवसर पर 17 अगस्त को फॉक्सकॉन के प्रेसिडेंट यंग लियू ने बताया कि उनकी कंपनी चेन्नई के पास एक औद्योगिक टाउनशिप बनाने की सोच रही है. अब अन्य दक्षिणी राज्य भी ताइवान की प्रमुख कंपनी से इसी तरह की पहल की मांग कर रहे हैं. बाबू ने कहा कि हमने फॉक्सकॉन को टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी विकल्प तलाशने के लिए प्रोत्साहित किया है.
कैसी है चीन की आईफोन सिटी?
चीन के ज़ेंगजू में कंपनी की 5.6 किलोमीटर में फैली टाउनशिप है. इसे आईफोन सिटी के नाम से भी जाना जाता है. दुनियाभर में जितने आईफोन बनाए जाते हैं उसका लगभग आधा हिस्सा यहीं निर्माण होता है. यहां 3 से 4 लाख कर्मचारी काम करते हैं. इसका खुद का सिक्योरिटी और पुलिस स्टेशन है. यहां थियेटर, हॉस्पिटल, फायर फाइटिगं डिपार्टमेंट, कैफे और सुपरमार्केट बने हुए हैं.

अगर कंपनी हैदराबाद के पास किसी टियर 2 शहर में जमीन का चयन करने का फैसला करती है, तो तेलंगाना कि सरकार इस प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकेंगे. हालांकि फॉक्सकॉन ने इस बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया. सूत्रों के मुताबिक, दक्षिण के दूसरे राज्यों और फॉक्सकॉन के बीच बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक फॉक्सकॉन को एक सप्लायर पार्क बनाने के लिए लगभग 300 एकड़ जमीन की पेशकश कर रहा है. अभी तक इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है. लेकिन इस फैसिलिटी को बनाने के लिए कंपनी के साथ बातचीत चल रही है. चेयरमैन लियू की भारत यात्रा के दौरान भी इस पर चर्चा हुई थी.
आईफोन सिटी कि तर्ज पर बनेगी टाउनशिप
दक्षिणी राज्य फॉक्सकॉन से अलग-अलग ‘मॉडल’ की मांग कर रहे हैं. तमिलनाडु में लियू ने स्पष्ट किया था कि कंपनी की योजना एक टाउनशिप या औद्योगिक पार्क बनाने की है जहां मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी और कामगारों के लिए आवास एक ही परिसर में होंगे. अभी कंपनी की फैसिलिटी श्रीपेरंबदूर में है जहां वह iPhone बनाती है. लियू ने संकेत दिया कि कंपनी भारत में स्मार्टफोन असेंबली से आगे बढ़कर आईसीटी, इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी जैसे क्षेत्रों के लिए प्रॉडक्ट्स बनाएगी. कंपनी की श्री सिटी, आंध्र प्रदेश में एक यूनिट है. साथ ही कंपनी कर्नाटक में भी एक फैसिलिटी बना रही है जिसमें मुख्य रूप से आईफोन बनाया जाएगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *