क्या आप भी पीते हैं ज्यादा उबली चाय? तो एक्सपर्ट से जान लीजिए इसके नुकसान

Over Boiled Tea Side Effects: भारतीय घरों की सुबह चाय के बिना अधूरी है. सुबह-सवेरे चाय की उबलती खुशबू पूरे घर में फैल जाती है. ज्यादातर घरों में दूध की चाय पी जाती है तो वहीं अपने स्वास्थ्य को लेकर संजीदा लोग बिना दूध के चाय पीना पसंद करते हैं. इनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं कड़क चाय बनाने के चलते इसे ज्यादा ही उबाल लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है.
डायटीशियन पायल शर्मा कहती हैं कि ज्यादा उबली चाय हेल्थ के लिए खतरनाक है. इसको लेकर हाल ही में ICMR ने गाइडलाइन्स जारी करते हुए बताया कि ज्यादा देर तक उबली हुई चाय पीने से हमारे लिवर और हार्ट पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में.
चाय फायदेमंद भी
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन केअनुसार, काली चाय में टैनिन, कैटेचिन, थियो फ्लेविन और फ्लेवोनोइड जैसे पॉली फेनोलिक जैसे तमाम कंपाउंड्स होते हैं. इसमें नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों यानी फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. लेकिन टैनिन की ज्यादा मात्रा शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है.
ब्लड प्रेशर
एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर ज्यादा देर तक उबली चाय पीते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. अगर आप इसे ज्यादा उबालते हैं या बार-बार गर्म करते हैं तो इससे टैनिन की मात्रा ज्यादा निकलती है. यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं.
डाइजेशन
बार-बार उबली चाय पीने से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. इससे पेट से जुड़ी दिक्कतें होने का खतरा रहता है. खासकर, गर्मियों के दौरान अगर आप ऐसी चाय पीते हैं तो पेट में दर्द, कब्ज, एसिडिटी और पाचन से जुड़ी दूसरी दिक्कतें हो सकती हैं.
आयरन और कैल्शियम
ज्यादा टैनिन आयरन और कैल्शियम के अवशोषण को रोकता है. ऐसे में जिन लोगों को हड्डियों या फिर दांतों से जुड़ी कोई समस्या है तो वह चाय न पिएं. एक्सपर्ट की मानें तो ज्यादा कड़क चाय सेएनीमिया की समस्या हो सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *