क्या इन मुद्दों पर पुतिन से बात करेंगे पीएम? रूसी दौरे को लेकर कांग्रेस ने मोदी से पूछे 3 सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार 8 जुलाई को रूस की मॉस्को यात्रा के लिए रवाना हुए तो वहीं कांग्रेस सांसद पिछले कई महीनों से हिंसा की आग में जल रहे मणिपुर पहुंचे. इस बीच कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने पीएम मोदी की रूस यात्रा पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने पीएम पर तंज करते हुए उन्हें ‘गैर-जैविक’ (non-biological) ‘ प्रधानमंत्री करार दिया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम रूस की यात्रा पर जा रहे हैं लेकिन उनके पास मणिपुर जाने का समय नहीं है.
कांग्रेस सांसद जयराम रमेश का कहना है कि उन्होंने गैर-जैविक पीएम से तीन सवाल उठाए हैं. उन्होंने सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री युद्ध क्षेत्र में रूसी सेना के लिए लड़ रहे भारतीयों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करेंगे?. अपने सोशल मीडिया पर उन्होंने एक लंबा चौड़ा पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने पीएम से तीन प्रश्न पूछे हैं.

Three questions for the एक तिहाई Prime Minister as he heads to Russia today
1. India inherited a rich relationship with first the USSR and later Russia due to the astute diplomacy and strategic initiatives of various Congress Governments through the decades. More recently, in
— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) July 8, 2024

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश के पीएम से 3 सवाल
सवाल नंबर- 1
जयराम रमेश ने कहा कि दशकों से कांग्रेस सरकारों की कूटनीति और रणनीतिक पहल के कारण भारत के रूस के साथ अच्छे संबंध विरासत में मिले हैं. उन्होंने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने दस सालों में (भारत या रूस में) व्लादिमीर पुतिन और दिमित्री मेदवेदेव (रूस के दो राष्ट्रपति जो उनके कार्यकाल के दौरान थे) से 16 बार मुलाकात की थी. वहीं इसकी तुलना में पिछले 10 सालों के कार्यकाल के बाद राष्ट्रपति पुतिन के साथ पीएम मोदी की यह केवल 11वीं मुलाकात है. कांग्रेस सांसद ने कहा कि पीएम के प्रचारक रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को रुकवाने जैसे बड़े-बड़े करते हैं. उन्होंने सवाल किया क्या उनके कार्यकाल में दोनों देशों के संबंध उतने गर्मजोशी से भरे नहीं हैं?.

Three questions for the एक तिहाई Prime Minister as he heads to Russia today
1. India inherited a rich relationship with first the USSR and later Russia due to the astute diplomacy and strategic initiatives of various Congress Governments through the decades. More recently, in
— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) July 8, 2024

सवाल नंबर- 2
वहीं दूसरा सवाल करते हुए उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2014 और वित्त वर्ष 2023 के बीच रूस को भारत का निर्यात स्थिर रहा जो 3.17 बिलियन से गिरकर 3.14 हो गया. जबकि आयात बिल तेजी से बढ़ा और 6.34 अरब डॉलर से बढ़कर 46.21 अरब डॉलर हो गया है. कांग्रेस सांसद ने कहा कि इस तरह का असंतुलित व्यापार लंबी अवधि में टिकाऊ नहीं है साथ ही हमारे घरेलू उद्योग के लिए इसके हानिकारक परिणाम होंगे. सांसद ने सवाल किया कि क्या राष्ट्रपति पुतिन के साथ नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री की बातचीत के एजेंडे में इस व्यापार असंतुलन का सुधार है? उन्होंने पूछा कि दोनों देशों के बीच व्यापार संतुलन को ठीक करने के लिए पीएम के पास क्या विजन है?.
सवाल नंबर- 3
इसके आगे तीसरा सवाल करते हुए कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक करीब 50 भारतीय नागरिक रूसी सेना में शामिल हुए हैं. वहीं रूस यूक्रेन युद्ध में कम से कम दो लोगों के मारे जाने की पुष्टि की जा चुकी है. इसके साथ ही कई अन्य युवा भी युद्ध के दलदल में फंस गए हैं. सांसद ने कहा कि नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री ने घरेलू स्तर पर उत्पन्न गरीबी और बेरोजगारी संकट से बचने के अलावा युवाओं के उस दलदल में जाने की कोई और वजह नहीं है. जयराम रमेश ने पीएम से पूछा कि क्या वह इन युवाओं का मुद्दा उठाएंगे? क्या वह जल्द से जल्द उनकी सुरक्षित भारत वापसी सुनिश्चित करेंगे?
दरअसल मणिपुर के मुद्दे को लेकर विपक्ष लगातार पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साध रहा है. लोकसभा में भी नेता विपक्ष राहुल गांधी ने मणिपुर के मुद्दे पर सरकार और पीएम को जमकर घेरा था. उन्होंने कहा था कि पीएम मोदी अभी तक 14 देश जा चुके हैं लेकिन उनके पास मणिपुर जाने का समय नहीं है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *