क्या कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ से हटाए जाएंगे कुछ सीन? SGPC ने मेकर्स को भेजा लीगल नोटिस

बीजेपी सांसद और बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत इन दिनों अपने किसान आंदोलन के बयान को लेकर चर्चा में हैं. पार्टी ने भी उनके बयान से किनारा कर लिया है. ऐसे में अब उनकी आने वाली फिल्म ‘इमरजेंसी’ भी रिलीज होने से पहले विवादों में फंस गई है. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने कंगना और ‘इमरजेंसी’ के मेकर्स के खिलाफ नोटिस भेज दिया है. कमेटी ने फिल्म के मेकर्स पर सिख इतिहास से छेड़छाड़ करने और गलत बातें फैलाने का आरोप लगाया है.
गुरुद्वारों का प्रबंधन करने वाली एसजीपीसी ने फिल्म से कुछ सीन को तुरंत हटाने की मांग की है. साथ ही फिल्म मेकर्स से माफी मांगने को कहा है. एसजीपीसी सचिव प्रताप सिंह ने फिल्म के कई सीन को लेकर चिंता व्यक्त की है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, “फिल्म के ट्रेलर में कई सिख विरोधी सीन दिखाए गए हैं, जिससे सिख समुदाय की भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है.” कमेटी के मुताबिक फिल्म में सिखों को आतंकवादी और अलगाववादी के रूप में दिखाने की कोशिश की गई है. ये स्वीकार नहीं होगा और ये बिल्कुल झूठ है.
कब ट्रेलर हुआ था रिलीज?
‘इमरजेंसी’ का ट्रेलर 14 अगस्त को रिलीज किया गया था. वहीं फिल्म 6 सितंबर को रिलीज होगी. ऐसे में एसजीपीसी से भेजा गया ये नोटिस फिल्म और उसके मेकर्स के लिए मुसीबत पैदा कर सकती है. फिल्म के ट्रेलर को लेकर एसजीपीसी का दावा है कि उनमें सिखों को आतंकवादी तरीके से दिखाया गया है, जिस वजह से सिख समुदाय में आक्रोश पैदा हो गया है.

View this post on Instagram

A post shared by Kangana Ranaut (@kanganaranaut)

ट्रेलर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से डिलीट करने की मांग
एसजीपीसी ने इमरजेंसी के ट्रेलर को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से डिलीट की भी मांग की है. इसके साथ कमेटी ने धमकी भी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गई, तो वे फिल्म के मेकर्स के खिलाफ आगे की कानूनी कार्रवाई करेंगे. इस मामले में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है, जिसमें इमरजेंसी को दिए गए प्रमाण पत्र को रद्द करने की मांग की गई है. हालांकि फिल्म के मेकर्स और कंगना रनौत ने नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया है.
कंगना रनौत की फिल्म की कहानी भारत में साल 1975 में लागू हुई ‘इमरजेंसी’ के दौर पर आधारित है. यह फिल्म अपनी घोषणा के बाद से ही काफी चर्चा का विषय रही है. फिल्म में रनौत ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का किरदार निभाया है. कंगना रनौत के अलावा इसमें मिलिंद सोमन, महिमा चौधरी, श्रेयस तलपड़े, अनुपम खेर और दिवंगत एक्टर सतीश कौशिक अहम किरदारों में दिखेंगे.
सुर्खियों में हैं कंगना
पिछले कुछ वक्त से कंगना अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में हैं. हाल ही में उन्होंने पंजाब में हुए किसान आंदोलन में मर्डर और रेप की बात कही थी. कंगना के इस बयान पर बीजेपी ने उन्हें भविष्य में ऐसा बयान न देने की नसीहत तक दे दी है. इससे पहले उन्होंने एक बयान दिया था कि किसान आंदोलन में 100-100 रूपये में महिलाएं बैठी थीं. उनके इस बयान की वजह से चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर महिला CISF कांस्टेबल कुलविंदर कौर ने उन्हें थप्पड़ भी मार दिया था. कुलविंदर का कहना था कि आंदोलन में उनकी मां भी जाती थीं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *